Indian Railway : अब स्‍टेशनों पर भी लगेंगे EV चार्जिंग प्‍वाइंट, रेलवे ने तैयार किया प्‍लान..

डेस्क : भारतीय रेलवे ने E- Vehicle को बढ़ावा देने के लिए एक खास तरह का प्‍लान तैयार किया है। प्रोमोटिंग E-मोबिलिटी प्‍लान के तहत रेलवे अगले 3 सालों में देश के प्रमुख स्‍टेशनों पर EV चार्जिंग प्‍वाइंट लगाएगा। रिपोर्ट में यह बताया गया है कि भारतीय रेलवे अपने पहले फेज के दौरान, बड़े शहरों के रेलवे स्‍टेशनों, जहां 4 मिलियन से अधिक यात्रियों का आवागमन भी हो, पर लगाया जाएगा।

ET की रिपोर्ट के अनुसार, रेलवे की ओर से EV चार्जिंग स्‍टेशन (EV charging stations) मुंबई, दिल्‍ली, बेंगलुरु, हैदराबाद, अहमदाबाद, चेन्‍नई, कोलकाता, पुणे और सुरत जैसे शहरों में दिसंबर 2024 तक लगाने की परिकल्‍पना है। इसके अलावा, रेलवे की यह योजना है कि वह 2030 तक देश में शुद्ध जिरो कार्बन उत्‍सर्जक बनना है। ऐसे में इस कदम का टारगेट 2025 तक आंतरिक दहन इंजन के उपयोग को कम करने का है।

क्‍या है रेलवे की योजना : एक रिपोर्ट के मुताबिक, रेलवे ने 2 तरह के रणनीति पेश की है, जिसमें एक पर EV एडॉप्‍शन पर फोकस और दूसरा किफायती चार्जिंग प्‍वाइंट का रेलवे स्‍टेशनों पर ही विस्‍तार करना है।

EV चार्जिंग प्‍वाइंट लगाने के लिए बजट : EV चार्जिंग प्‍वाइंट या तो बजटीय अनुदान के माध्यम से स्थापित किए जाएंगे, जो कि Zonal रेलवे स्टेशनों द्वारा जारी किया जाएगा या डेवलपर मोड के तहत ही लगाया जाएगा। डेवलपर मोड के तहत, रेलवे को लाइसेंस किराए के भुगतान के साथ, चार्ज प्‍वाइंट ऑपरेटरों के निवेश से EV चार्जिंग प्‍वाइंट स्थापित किए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *