अब एयरपोर्ट जैसा दिखेगा New Delhi Station – कायाकल्‍प के बाद कुछ ऐसा होगा नजारा..

डेस्क : भारत सरकार ने नई दिल्‍ली, अहमदाबाद और मुंबई में डेस्क छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस 3 रेलवे स्‍टेशन को फिर से विकसित करने का प्रस्‍ताव पेश किया गया था, जिसे केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को मंजूरी भी दे दी। अधिकारियों का कहना है कि इस स्‍टेशन में कई खास सुविधाएं भी होंगी, जो इस रेलवे स्‍टेशन को नेक्‍स्ट जनरेशन तक लेकर जाएगी।

नये रेलवे स्टेशन में 6 मंजिलों के 2 गुंबद होंगे, जिनमें अलग-अलग आने और जाने का एरिया भी डेवलप किया जाएगा। अधिकारियों का कहना है कि ये ठीक वैसा ही होगा जैसे शहर में इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय (IGI) एयरपोर्ट पर आने जाने के लिए एरिया बनाया गया है। नये स्‍टेशन पर लगाए जाने वाले गुंबद 80 मीटर और 60 मीटर तक ऊंचे होंगे।

इसके साथ ही रेलवे स्‍टेशन के बाहर भीड़भाड़ वाली जगहों में भी सुधार किया जाएगा। यहां पर हुए अतिक्रमण को भी हटाया जाएगा और इसे ऐसे डेवलप भी किया जाएगा, जिससे अतिक्रमण की समस्‍या भविष्‍य में न हो। अतिक्रमण के कारण यहां वर्तमान में भारी ट्रैफिक की समस्‍या भी रहती है।

नई दिल्‍ली के नये रेलवे स्‍टेशन की विशेषताएं : भीड़भाड़ की समस्‍या को खत्‍म करने के लिए नई दिल्‍ली के नये रेलवे स्‍टेशन पर जाने के लिए चौड़ी सड़कें भी बनाई जाएंगी। इसमें बेसाल्‍ट रोड, चेम्‍सफोर्ड रोड, भवभूति मार्ग, मिंटो रोड और पंचकुइयां रोड को भी रिडेवलप किया जाएगा। साथ ही यहां से अतिक्रमण को भी हटाया जाएगा।

नये स्टेशन की ओर जाने के लिए एलिवेटेड सड़कें भी बनया जाएगा और यह रैंप बसंत रोड, मिंटो रोड और चेम्सफोर्ड रोड पर भी बनाए जाएंगे। इसके अलावा अन्‍य विशेषताओं में ट्रैक से 10 मीटर ऊपर तक रूफ प्लाजा बनाया जाएगा और यह 15 एकड़ के क्षेत्र में फैला होगा। स्टेशन के चारों छोर पर 2 पिक-अप और ड्रॉप-ऑफ जोन भी होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *