अब बिहार के बच्चे आसानी से विदेश में कर सकगें पढ़ाई – नीतीश सरकार देगी पैसे..जानें – आवेदन की प्रक्रिया..

डेस्क : बिहार सरकार ने स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना (Student Credit Card Scheme) में एक बड़ा बदलाव किया है। अब विदेश में पढ़ाई (Study Abroad) करने के लिए भी बिहार के छात्र-छात्राओं को 4 लाख रुपये तक दिए जाएंगे। इसके अलावा भारतीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान (IIT), राष्‍ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान (NIT) और भारतीय प्रबंध संस्‍थान (IIM) जैसे नेशनल लेवल के महत्वपूर्ण संस्थानों में पढ़ाई करने वाले राज्य के विद्यार्थियों को भी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के माध्यम से 4 लाख रुपये की सीमा को शिथिल करने का फैसला लिया गया है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने शिक्षा विभाग (Department of Education) की समीक्षा बैठक के दौरान ही इस संबंध में निर्देश दिया है।

सिलेबस के अनुसार लोन कैपिंग : राज्य सरकार ने सिलेबस के अनुसार लोन कैपिंग की व्यवस्था करने का फैसला लिया है। इसके अतिरिक्त सामान्य पाठ्यक्रमों के बजाय व्यावसायिक एवं रोजगार उन्मुख पाठ्यक्रमों को ऋण स्वीकृत एवं वितरित करने में भी प्राथमिकता देने का आदेश दिया गया है। इसके लिए पाठ्यक्रमों के मास्टर सूची में नए पाठ्यक्रम भी शामिल किए जाएंग

प्रक्रिया सरल बनाने का दिया आदेश : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना SCC के तहत विद्यार्थियों के लिए ऋण स्वीकृति की प्रक्रिया और वितरण की प्रक्रिया को और सरल बनाने का आदेश वित्त विभाग को दिया है। वर्तमान में 3 विभागों के बीच पूरी प्रक्रिया बंटे होने के कारण समन्वय की समस्या है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इसे दूर करने का आदेश अधिकारियों को दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *