जरूरी खबर! अब Car में नहीं लगेगी CNG किट? जानिए परिवाहन मंत्रालय के नए निर्देश

26
India cng gas kit

डेस्क : देश में लगातार बढ़ रहे पेट्रोल-डीजल के दामों को लेकर लोग धीरे-धीरे सीएनजी (CNG) और इलेक्ट्रिक (Electric) वाहन की ओर रुख कर रहे थे। लेकिन इसी बीच कार में CNG किट लगाने को लेकर एक बड़ी खबरें सामने आ गई है। हाल ही में जारी की गई सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय (Ministry of Road Transport and Highways of India) की वाहनों के बारे में अधिसूचना पर नई जानकारी सामने आई है।

दरअसल, मंत्रालय की ओर से भारत स्टेज-6 (BS-6) उत्सर्जन मानक वाले वाहनों को ऑटो एलपीजी (Auto LPG) और सीएनजी (CNG) में बदलने को लेकर सवाल खड़े किए हैं। मंत्रालय की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार के बताया गया था कि BS-6 वाहनों को LPG और CNG में बदलने के लिए दुर्घटना टेस्ट और सेवा में अनुरूपता होना जरूरी है, इस अधिसूचना को IAC ने पूरी तरह अव्यवहारिक बताया है। IAC ने इस बारे में मंत्रालय को पत्र लिखकर जुड़ी परेशानियों का जिक्र किया है।

आईएसी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि अधिसूचना में वाहन किस्म की मंजूरी के लिए वैधता की सीमित अवधि को बनाए रखा गया है, इसके अलावा दुर्घटना परीक्षण को भी आवश्यक माना गया है, बयान में कहा गया है कि इस तरह के प्रस्तावों को आगे बढ़ाने से बाहर से वाहन पार्ट्स बनाने वाली रेट्रोफिटमेंट फर्मों के मुकाबले ओईएम को समान अवसर मुहैया कराने की स्थिति प्रभावित हो सकती है, ये कदम सरकार के दीर्घकालिक पर्यावरण लक्ष्य को भी बाधित करेंगे, ये रेट्रोफिटमेंट फर्मों को हर तीन साल में रिन्यूवल(renewal) कराने पर 10 करोड़ रुपये की लागत आएगी।