अब बेटी की शादी की चिंता होगी खत्म, इस स्कीम से मिलेंगे 27 लाख रुपए, जानें पूरा प्लान

Kanyadan policy of India Government

Kanyadan policy of India Government

डेस्क : बधाई हो लक्ष्मी हुई है ! एक समय ऐसा था जब यह खुशखबरी सुनकर भी लोगो के चेहरे लटक जाते थे। इस कारण अनेकों भर्रों हत्याएं आज भी भारत में हो रही है। कुछ ऐसी ही गलत कुरीतिओं और मान्यताओं के कारण ही भारत में लिंगानुपात में असमानता है। देश के उत्तर इलाकों में लड़कियों की कमी होने के कारण सरकार ने यह फैसला लिया की बेटी बचने के लिए ज्यादा से ज्यादा योजनाएं चलाई।

ऐसे में कई परिवार हैं जिन्होंने अपनी बेटियों को पैदा कर बड़ा किया। कुछ परिवार आर्थिक रूप से असहाय होते हैं अपनी बेटियों की शादी करने के लिए। इनकी मदद सरकार अब करने जा रही है। सरकार द्वारा कन्यादान पालिसी लाइ गई है जिसके तहत बेटी की शादी की टेंशन माँ- बाप को नहीं लेनी होगी। भारतीय जीवन बीमा(LIC) कन्यादान पालिसी के तहत रोजाना 121 रूपए जमा करने पर 27 लाख रूपए मिलेंगे। इस हिसाब से देखा जाए तो करीब करीब 3600 रूपए हर माह भरना होगा। यह 27 लाख की रकम आपको 25 साल बाद प्राप्त होगी।

यह प्रीमियम वैसे 22 साल तक ही भरना होगा। अगर 25 साल पूरे हो जाते हैं तो 27 लाख अवश्य मिलेंगे। धारक की मृत्यु हो जाने पर कोई प्रीमियम भरने की जरूरत नहीं है और बेटी के बचे सैलून पर हर साल एक लाख रुपया मिलेगा ही मिलेगा। यह पालिसी ज्यादा या कम प्रीमियम की ली जा सकती है। लेकिन इसके लिए आपको अपने पास के सहायक केंद्र या बैंक में जाना होगा। पालिसी का फायदा उठाने के लिए आपकी एक साल की बेटी होनी चाहिए। पालिसी 25 साल की है लेकिन 22 साल तक ही प्रीमियम देना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *