अब महज 2 घंटे में पूरा होगा पटना से औरंगाबाद का सफर – जानिए – सरकार का पूरा प्लान.

डेस्क : केंद्र सरकार जल्दी ही बिहार को एक बहुत बड़ा तोहफा देने वाली है। जल्दी ही इस राज्य को एक बड़ा एक्सप्रेस वे मिलने जा रहा है। एक्सप्रेस वे पटना से औरंगाबाद को जोड़ेगा, जिससे पटना और औरंगाबाद की दूरी मात्र 2 घंटे में तय की जा सकेगी। फिलहाल औरंगाबाद से पटना जाने के लिए 4 से 5 घंटे का समय खर्च होता है, लेकिन इस एक्सप्रेस वे के बनने के बाद लोगों को सहूलियत मिलेगी और उनका समय भी बचेगा।

एक्सप्रेस वे का काम शुरू करने के लिए तैयारी शुरू हो गई है और केंद्रीय निर्माण विभाग ने राज्य सरकार और जिला प्रशासन को इससे जुड़े डीपीआर बनाने की अनुमति दे दी है। केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्रालय ने जल्द से जल्द जिला प्रशासन को डीपीआर का काम पूरा करने का निर्देश दिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, डीपीआर बनाने के लिए अगस्त तक टेंडर निकाले जाने की उम्मीद है और इस पर तेजी से काम भी चल रहा है।

फोरलेन होगा एक्सप्रेस वे, सड़क दुर्घटना में भी आएगी कमी

पटना से औरंगाबाद तक बनने वाला यह एक्सप्रेस-वे फोरलेन होगा। इसके बन जाने के बाद लोगों के लिए औरंगाबाद से पटना तक का सफर आसान तो होगा ही साथ ही आए दिन होने वाले सड़क दुर्घटना में भी कमी देखने को मिलेगी। बताते चलें कि अभी औरंगाबाद से पटना के रूट प्रतिवर्ष 250 लोग सड़क दुर्घटना में अपनी जवान गंवाते हैं, जोकि काफी बड़ा आंकड़ा है।

औरंगाबाद के स्थानीय सांसद सुशील कुमार सिंह ने बातचीत में कहा कि क्षेत्र के विकास के लिए वह पूरी तरह समर्पित हैं और इस एक्सप्रेस-वे के निर्माण के लिए उन्होंने संसद में कई बार मुद्दा भी उठाया है। उनका कहना है कि एक्सप्रेस वे का जल्दी निर्माण शुरू हो सके इसके लिए वे कई बार केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री से मिलकर अपनी बात भी रख चुके हैं। अब सांसद के इस ड्रीम प्रोजेक्ट को केंद्र सरकार की हरी झंडी मिलने के बाद जल्दी ही डीपीआर एवं निर्माण के टेंडर की प्रक्रिया पूरी करने के बाद 2023 के शुरुआत में इसका निर्माण शुरू हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *