गैस सिलेंडर की चिंता खत्म! अब फ्री में बनेगा पूरे परिवार का खाना, लॉन्च हुआ सोलर कुकिंग सिस्टम..

डेस्क : अब बिना एलपीजी गैस के खाना पकाया जा सकेगा। इंडियन ऑयल ने एक अत्याधुनिक इंडोर सोलर कुकिंग स्टोव लॉन्च किया है। यह सोलर कुकिंग स्टोव सौर ऊर्जा से खाना पकाने में सक्षम है। इसमें खास बात यह भी है कि इसे चर्च भी किया का सकता है। वहीं इस सोलर स्टोव को एक बार खरीद लेने के बाद इस पर कोई खर्च नहीं है। यह चूल्हा समय की माग है। इसका नाम सूर्य नूतन (Surya Nutan) दिया गया है, जिसका लॉन्च केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप पुरी ने किया।

आसानी से बन जायेगा 3 टाइम का कहना : सौर ऊर्जा से संचालित होने वाले सूर्य नूतन को इंडियन ऑयल के रिसर्च एंड डेवलेपमेंट टीम के द्वारा बनाया गया है। बतादें कि यह देश का पहला इंडोर सोलर कुकिंग स्टोव होगा। इस चूल्हे के माध्यम से बिना किसी खर्च पर 40 लोगों के लिए चार वक्त का खाना तैयार किया जा सकेगा। सूर्य नूतन गृहणियों के लिए वरदान साबित होगा।

सूर्य नूतन चूल्हे की कीमत : इस कुकिंग सिस्टम की कीमत की बात करें तो यह आपके बजट में आ जायेगा। यह वन टाइम इन्वेस्टमेंट है। इसे आप 15 हजार रुपये पाने घर ला सकेंगे। फिलहार बाजार में इस कीमत पर उपलब्ध होगा। वहीं चूल्हे की मांग बढ़ने पर प्रोडक्शन बढ़ाया जाएगा, जिससे स्वाभाविक है कि कीमतों में कमी आएगी। इसके बाद यह हर आमजनों तक पहुंच सकेगा। लॉन्चिंग के समय केंद्रीय मंत्री पुरी ने बताया कि निजी क्षेत्र के भी उत्पादन में रुचि दिखाने की उम्मीद है। सूर्य नूतन चूल्हे की लाइफ 10 साल की बताई जा रही है। इसका मतलब यह है कि 10 साल तक आप बिल्कुल फ्री में खाना बना सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.