दरभंगा- रोसड़ा के साथ अब इन सड़कों को बनाया जाएगा फोरलेन- आजु बाजू लगेंगे महंगे पेड़ पौधे

fourlane hignway bihar

डेस्क : बिहार में निर्माण कार्य गति पकड़ रहा है, बता दें कि हाजीपुर-बछवाड़ा, भागलपुर-हंसडीहा, दरभंगा-रोसड़ा के मध्य अब फोरलेन नेशनल हाईवे बनने वाला है। ऐसे में इस फोर लेन हाईवे की मंजूरी केंद्र सरकार की ओर से मिल गई है। जल्द ही अब सड़क निर्माण करने के लिए प्राइवेट एजेंसी का चयन किया जाएगा। बता दें कि जब यह सड़क बन कर तैयार होगी तो इसके दाएं बाएं पौधारोपण भी किया जाएगा। पौधारोपण करना इसलिए जरूरी है क्यूंकि जब यात्री यहां से जाए तो उनको सफर बेहतरीन हो।

यात्रा के दौरान बेहद ही अच्छा माहौल देखने को मिले। साथ ही साथ पर्यावरण के लिए भी यह सड़क लाभदायक हो। सरकार का मानना है कि यदि परियोजना पूरी समय रहते पूरी हो जाती है तो इससे बिहार को आर्थिक गतिविधि मिलेगी और उसका सांस्कृतिक विकास होगा। इसकी शुरुआत रामनगर-आईटीआई से होगी। दरभंगा-रोसड़ा शिवाजी नगर से होते हुए यह सड़क पश्चिम की ओर जाएगी। सड़क का निर्माण करने के लिए जमीन अधिग्रहण का कार्य चल रहा है। एनएच 27 जो दरभंगा-रोसरा को जोड़ेगा उसकी लंबाई 45 किलोमीटर बताई जा रही है।

अब जानते हैं हाजीपुर-बछवाड़ा सड़क के बारे में सब कुछ, बता दें कि इस सड़क की लंबाई 54 किलोमीटर होने जा रही है। ऐसे में हाजीपुर बजवाड़ा सड़क नेशनल हाईवे 122-E सीधा हाजीपुर के नेशनल NH-22 से जुड़ेगा। जैसे ही यह हाइवे बनकर तैयार होगा तो पटना, सहरसा, पूर्णिया और बछवाड़ा के लोग आसानी से आ जा सकेंगे।

फोरलेन बनाने की योजना में 1700 करोड़ रुपए का खर्चा आ रहा है। ऐसे में इसका डीपीआर तैयार करने के लिए दिल्ली की एजेंसी की मदद ली गई है। फिलहाल के लिए भागलपुर से हंसडीहा तक की लंबाई 63 किलोमीटर बताई जा रही है। सड़क की चौड़ाई 7 मीटर बताई जा रही है लेकिन आने वाले समय में इसको 15 मीटर किया जाएगा। ऐसा होने से सड़क की चौड़ाई बढ़ जाएगी और दो 2 मीटर की जगह दाएं-बाएं छोड़ दी जाएगी ताकि वहां पर पौधारोपण किया जा सके। बता दे कि यहाँ पर आपको फुटपाथ भी देखने को मिलेगा। ऐसे में झारखंड तक जाने में आपका समय बचेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

10,000 से कम में 6GB रैम तक के स्मार्टफोन, जानिए खूबिया बिग बॉस 15में कदम रखेंगी शहनाज गिल, फिनाले में नम होंगी आंखें! डायबिटीज के मरीज इन चीजों को भूलकर भी न खाएं Republic Day 2022 : जानिए गणतंत्र दिवस से जुड़े वो 10 रोचक तथ्य मिनी ड्रेस में Malaika Arora, बैठकर दिए ऐसे पोज; इंटरनेट पर मचा बवाल