आधार के गलत इस्तेमाल की चिंता ख़तम अब इस तरीके को अपना कर बायोमेट्रिक को कर सकते हैं लॉक एंड अनलॉक

Scanning biometric

डेस्क : आधार कार्ड आज के समय में एक महत्वपूर्ण दस्तावेज हो गया है आप कहीं भी जाएं और आपसे आप की प्रमाणिकता पूछी जाए की आप भारत के नागरिक हैं या नहीं तो आप उसको आधार कार्ड दिखा कर यह आसानी से साबित कर सकते हैं कि आप भारत के नागरिक हैं। इस आधार कार्ड पर आपका नाम लिंग पता और अन्य जानकारी होती है साथ ही आपका बायोमेट्रिक बीच में अपडेट होता है। ऐसे में अगर आप बायोमेट्रिक या कोई भी जानकारी बदलवाना चाहते हैं तो आप यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाकर बदलवा सकते हैं।

अन्यथा आपके नजदीकी सेवा केंद्र में यह सुविधा उपलब्ध करवाई जाती है जहां पर आप खुद जाकर इसका लाभ उठा सकते हैं। ऐसे में सबसे ज्यादा खतरा उन लोगों को है जिनका आधार कार्ड बायोमैट्रिक के जरिये दिन में एक से ज्यादा बार इस्तेमाल होता है। चलिए आपको बता दें बायोमेट्रिक की सुविधा के बारे में, इस सुविधा के जरिए आप आधार कार्ड को खुद लॉक और अनलॉक कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। उसके बाद माय आधार को सेलेक्ट करना होगा जब आप यह प्रक्रिया पूरी कर ले तो फिर आपको आधार सर्विस पर क्लिक करना होगा और वहां पर आपको लॉक अनलॉक बायोमैट्रिक दिखेगा जिस पर आप क्लिक करके आसानी से नया पेज खोल सकते हैं।

अब आप उस बॉक्स को चेक कर दें फिर आपको 12 अंकों का अपना आधार कार्ड नंबर डालना होगा और कैप्चा कोड लगाना होगा। इसके बाद ओटीपी भेज दे जैसे ही आप यह पूरी प्रक्रिया क्रमशः पूरी करेंगे तो आपका बायोमैट्रिक लॉक हो जाएगा। अगर आप आधार कार्ड के बायो मैट्रिक को वापस से चालू करना चाहते हैं तो इसी को क्रमशः दोहराए और ऊपर बताई गई जानकारी को ध्यान से फॉलो करें।बस आखरी में आपको लॉक के बजाय अनलॉक पर क्लिक करना होगा और आपका बायोमेट्रिक खुल जाएगा इस सुविधा से आपका आधार कार्ड सुरक्षित रहता है और मात्र 5 से 10 मिनट के भीतर आप अपने कार्ड को लॉक अनलॉक करके इसको बचा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *