Old Pension : बिहार में बहाल होगी पुरानी पेंशन, झारखंड में बहाली के बाद सरगर्मी बढ़ी..

डेस्क : एक के बाद एक सारे राज्यों में पुरानी पेंशन (Old Pension Scheme) की बहाली की होड़ लगी है. राजस्थान (Rajasthan), छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) और झारखंड (Jharkhand) ने पुरानी पेंशन बहाल करके राज्यकर्मचारियों का दिल जीत लिया है. अब झारखंड के पड़ोसी राज्य बिहार (Bihar) में भी इसको लेकर सुगबुगाहट शुरू हो गयी है. बिहार में पुरानी पेंशन की बहाली के लिये एक सितंबर को पूरे प्रदेश में कार्यालयों में काली पट्टी बांधकर कर विरोध प्रदर्शन किया गया था.

उत्तर प्रदेश से शुरू हुई थी पुरानी पेंशन बहाली की मांग : पुरानी पेंशन बहाली की मांग उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) से उठी थी. लखनऊ के एक शिक्षक विजय बंधु ने कुछ कर्मचारियों के साथ मिलकर साल 2013 में एक संगठन ऑल टीचर्स इम्प्लाइज एसोसिएशन (ATEWA) शुरू किया था. इस संगठन ने आज पूरे देश में पुरानी पेंशन बहाली की अलख जगा दी है. पूरे देश भर के राज्यों के हर विभाग का कर्मचारी अब ATEWA के साथ है.

ATEWA से NMOPS, ऐसे सफल हुआ यह आंदोलन : ATEWA ने भी इस आंदोलन को देशव्यापी बनाते हुए नेशनल मिशन फॉर ओल्ड पेंशन स्कीम (NMOPS) शुरू किया था. इसके राष्ट्रीय अध्यक्ष की जिम्मेदारी भी विजय बंधु को सौंप दी गयी. अब विजय बंधु पुरानी पेंशन बहाली के महानायक बन गये बैठे हैं. 3 राज्यों में पेंशन बहाल कराने से अन्य राज्यों पर भी कर्मचारियों का दबाव बढ़त जा रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *