Bihar में 2 दिनों के लिए आनलाइन कर्फ्यू, बंद रहेंगे सभी सरकारी वेबसाइट, नहीं हो सकेंगे कई काम..

डेस्क : कर्फ्यू नाम बहुत आम है। जहां भी स्थिति बेकाबू होती है वहां प्रशासन की ओर से कर्फ्यू लगा दिया जाता है। कोरोना के दौरान जनता कर्फ्यू भी लगा। लेकिन ऑनलाइन कर्फ्यू। यह नाम आपने पहली बार सुना होगा। तो आपको बता दें कि बिहार में आज से यह ऑनलाइन कर्फ्यू लागू है। यह शनिवार और रविवार को प्रभावी रहेगा। इस दौरान सभी सरकारी विभागों की वेबसाइटें बंद रहेंगी. कोई भी ऑनलाइन कार्य संभव नहीं होगा। इससे रजिस्ट्री से लेकर ऑनलाइन सेवाओं तक सब कुछ प्रभावित होगा।

बिहार सरकार के सूचना प्रौद्योगिकी विभाग ने डीजीपी, मंडलायुक्त, डीएम-एसपी समेत सभी विभागों को इस आशय की जानकारी दी है. पत्र के अनुसार अब सरकारी विभागों की वेबसाइटें रविवार रात या सोमवार सुबह से ही काम करेंगी. दरअसल यह सब मेंटेनेंस के चलते किया गया है। स्टेट डाटा सेंटर में उपकरण और सॉफ्टवेयर की जांच की जाएगी। तकनीकी समस्या का समाधान होगा। ज्ञात हो कि राज्य में सरकारी विभागों की संख्या 44 है।

उनकी जानकारी और सेवाएं ऑनलाइन उपलब्ध हैं। लेकिन दो दिन ऑनलाइन कर्फ्यू के कारण वेबसाइट काम नहीं करेंगी। इससे लोगों को परेशानी होगी। बताया जा रहा है कि इस दौरान सरकारी पैसा ऑनलाइन ट्रांसफर नहीं हो पाएगा. हालांकि रविवार को छुट्टी है, लेकिन शनिवार को लोगों को थोड़ी परेशानी होगी। मालूम हो कि सूचना क्रांति के इस युग में सब कुछ ऑनलाइन हो गया है। किसी भी सरकारी विभाग की योजनाओं को देखना या प्रवेश-अस्वीकृति के लिए आवेदन करना। सुबह हो या शाम, दिन हो या रात, एक क्लिक पर सारी जानकारी मिल जाती है। लेकिन दो दिन तक लोग इस सुविधा से वंचित रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *