बेटी की भविष्य की चिंता खत्म! महज 250 रुपये में ये खाता खुलवाएं, मिलेंगे 15 लाख, जानें – कैसे ?

डेस्क : आम लोगों के लिए यह काफी अच्छी खबर है। ज्यादातर लोग अपनी बेटी की पढ़ाई लिखाई और शादी ब्याह में होने वाले खर्चे को लेकर परेशान रहते हैं। उन्हें परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि हर दिन आप 8 से ₹10 बचाकर अपनी बेटी का भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं। दरअसल सरकार हर वर्ग को ध्यान में रखते हुए हमेशा कोई न कोई नई स्कीम लाती रहती है। ऐसे ही सुकन्या समृद्धि स्कीम एक ऐसी योजना है जिसमें आप कम से कम पैसे जमा करके मोटी रकम पा सकते हैं। जिससे आप की लाडली का भविष्य सुरक्षित हो सकता है।

इस योजना के तहत आप अपनी बेटी का भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं। सुकन्या समृद्धि योजना में कोई भी माता-पिता या गार्जियन अपनी बेटी के नाम पर एक खाता खोल सकते हैं। इस योजना के तहत आप इस अकाउंट को किसी पोस्ट ऑफिस या कमर्शियल ब्रांच की अधिकृत शाखा में ओपन करा सकते हैं। सुकन्या समृद्धि योजना के तहत आपको खाता खुलवाने के लिए फॉर्म के साथ पोस्ट ऑफिस या बैंक में अपनी बेटी का बर्थ सर्टिफिकेट भी जमा कराना होगा। साथी बच्ची और माता-पिता का पहचान पत्र और जहां रहते हो उसका प्रमाण पत्र जमा करना होगा।

इस योजना के अंतर्गत आप मिनिमम ₹250 और ज्यादा से ज्यादा डेढ़ लाख रुपए तक जमा कर सकते हैं। यहां खाता खोलने से आपकी बेटी की पढ़ाई लिखाई और आगे होने वाले खर्च से भी राहत मिल सकती है। इस योजना के तहत एक बेटी के नाम पर सिर्फ एक ही अकाउंट खुल सकता है। अगर दो बेटियां हैं तो उसके लिए अलग-अलग अकाउंट ओपन करा सकते हैं।
कविता दी की सुकन्या समृद्धि योजना के तहत फिलहाल 100.6 फ़ीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है। साथ ही इन पर इनकम टैक्स में भी छूट मिलती है। अगर आप इस योजना के तहत हर महीने ₹3000 का निवेश करते हैं तो आपको 14 साल बाद 7.6 फ़ीसदी सालाना कंपाउंडिंग के हिसाब से ₹9,11,574 मिलेंगे। वही मैच्योरिटी हो जाने पर यानी कि 21 साल बाद आपको यह रकम 15,22,221 रुपए मिलते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.