ओपिनियन पोल: चुनाव से ठीक पहले टीवी चैनलों के द्वारा हुए में सर्वे, कौन जीता कौन हारा…

ओपिनियन पोल चुनाव से ठीक पहले टीवी चैनलों के द्वारा हुए सर्वे, कौन जीता कौन हारा...

डेस्क : बिहार विधानसभा चुनाव 2020 का चुनावी बिगुल बज गया है साथ ही, पहले चरण की वोटिंग (28 अक्टूबर) से पहले सभी राजनीतिक पार्टियां अपनी पुर जोर ताकत के साथ जोर आजमाइश में मैदान में जुट गयी हैं। बिहार चुनाव के लिए तीन चरणों में मतदान होगा। पहले चरण का मतदान 28 अक्टूबर, दूसरे चरण का मतदान 03 नवंबर और तीसरे व आखिरी चरण का मतदान 07 नवंबर को होगा। 10 नवंबर को नतीजे आएंगे। बता दें कि बिहार विधानसभा का कार्यकाल 29 नवंबर को खत्म हो रहा है।बिहार में इस बार किसकी बनेगी सरकार, किसकी होगी हार, कौन बनेगा सीएम और कहां से बाजी मारेगा कौन उम्मीदवार, को लेकर टीवी चैनलों भी लग चुके है, उनके द्वारा गए ओपिनियन पोल के नतीजे भी आ गए है।

इस बार के चुनाव में बिहार की जनता का मूड क्या है, इसे भांपने के लिए सर्वे एजेंसियों के साथ मिलकर विभिन्न न्यूज चैनल्स ओपिनियन पोल लेकर आ रहे हैं। अब तक के तीन टीवी चैनलों-एजेंसियों के ओपिनियन पोल में एक बार फिर से एनडीए की सरकार बनती दिख रही है, मगर मुकाबला काफी टक्कर वाला भी दिख रहा है। सीएसडीएस-लोकनीति और आजतक न्यूज चैनल ओपिनियन पोल, टाइम्स नाउ-सी वोटर बिहार ओपिनियन पोल और एबीपी न्यूज-सी वोटर ओपिनियन पोल में एनडीए की सरकार बनते दिखाया गया है। चलिए जानते हैं कि इन तीनों ओपिनियन पोल के रूझाने से समझते हैं कि इस बार आखिर बिहार की जनता का क्या मूड है?

आजतक-सीएसडीएस :- इनके ओपिनियन पोल के मुताबिक, विधानसभा चुनाव में एनडीए को 133 से लेकर 143 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है। वहीं, राष्ट्रीय जनता दल यानी आरजेडी के नेतृत्व वाले महागठबंधन को 88-98 सीटें मिल सकती हैं। इसके अलावा, चिराग पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) महज 2-6 सीटों पर विजयी हो सकती है। अन्य दलों को ओपिनियन पोल में 6-10 सीटें दी गई हैं।

टाइम्स नाउ और सी वोटर :- इनके ओपिनियन पोल में भी ऐसा ही कुछ आंकड़ा सामना आया है। टाइम्स नाउ और सी वोटर के मुताबिक, बिहार की कुल 243 विधानसभा सीटों में 160 सीट पर एनडीए को जीत मिलने का अनुमान है। जबकि राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के नेतृत्व वाले महागठबंधन को 76 सीटें मिल सकती हैं। इस पोल में जहां अन्य को 7 सीटें दी गई हैं, वहीं लोजपा को पांच सीटें मिल सकती हैं।

एबीपी और सी वोटर :- इनके ओर से किए गए सर्वे में भी एनडीए की सत्ता में फिर से वापसी के आसार नजर रहे हैं। एबीपी के पोल में आरजेडी के नेतृत्व वाले महागठबंधन पीछे नजर आ रहा है। इस सर्वे में एनडीए को 141 से 161 सीटें सकती हैं और यूपीए को 64 से 84 सीटें मिल सकती हैं। बाकी दलों के खाते में 13 से 23 सीटें जाने का अनुमान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *