गाय के गोबर से बना पेंट हुआ लांच, गडकरी का दावा एक गाय से 10 हजार से ऊपर की कमाई – बढ़ेंगे रोजगार

cow dung paint in india

cow dung paint in india

डेस्क : भारत में इस वक्त आधुनिक पेंट बना लिया गया है आपको बता दें कि यह आधुनिक पेंट पर्यावरण के लिए बेहद ही फायदेमंद रहेगा क्योंकि इससे आम पेंट से होने वाले नुकसान नहीं होंगे। इस पेंट के जरिए आप अपनी दीवारों को रंग सकते हैं और मनचाहा रंग देकर। पर्यावरण की सुरक्षा भी आसानी से कर सकते हैं आपको बता दें कि अब तक बाजार में जो पेंट उपलब्ध है उनमें क्रोमियम की मात्रा ज्यादा होती है जो इंसान की सेहत के लिए बेहद ही खतरनाक होता है। क्रोमियम के अलावा भी अनेकों तत्व ऐसे मौजूद होते हैं जिनकी वजह से इंसान की सेहत पर बेहद गंभीर असर पड़ता है।

आपको बता दें कि गाय के गोबर से पेंट बनाने के लिए खादी ग्राम उद्योग की सहायता ली गई और कहा जा रहा है कि भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में अनेकों गौशाला ऐसे हैं जहां पर हजारों की तादाद में युवा काम कर रहे हैं। इन युवाओं की जेब में पैसा डालना भी सरकार की जिम्मेदारी है जिस कारण अब गायों के गोबर द्वारा पेंट बनाने से लोगों की आमदनी भी बढ़ेगी और पर्यावरण भी सुरक्षित रहेगा। इसके लिए नितिन गडकरी और केंद्रीय पशुपालन मंत्री गिरिराज सिंह ने समर्थन भी किया और कहा कि मथुरा से हेमा मालिनी जो कि सांसद है उन्होंने इसका भरपूर सहयोग किया है। जल्द ही वह अब ब्रांड एंबेस्डर के रूप में देखने को मिल सकती हैं।

आने वाले समय में गोमूत्र से फिनाइल बनाने की प्रक्रिया ग्रामीण एग्रो प्रोसेसिंग विभाग में चल रही है। इसका उद्देश्य सिर्फ यही है कि देश का हर नागरिक आत्म-निर्भर बन सके और वह वोकल पर लोकल के नारे पर अडिग रह सके। सरकार के इस पहल से हम आसानी से काफी लज्यादा पेंट उत्पाद कर सकेंगे और दीवारों पर मनचाहा रंग कर सकेंगे। इस देश की आमदनी भी बढ़ेगी और देश का पैसा देश में ही रहेगा। इससे ग्रामीण इलाकों में रोजगार बढ़ेगा और एक नई क्रांति आ जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *