Purvanchal Expressway से जुड़ेगा पटना-बक्सर और हैदरिया, मात्र 6 घंटे में पटना से दिल्ली जाना होगा संभव- जानिए रूट

Purvanchal Expressway

डेस्क : बिहार के अधिकतर लोग दिल्ली में रहते हैं। ऐसे में अपने गंतव्य तक जल्दी पहुचने की अभिलाषा सब में रहती है। यात्रियों का यह इच्छा जल्द ही पूरा होगा। पटना-बक्सर फोरलेन व बक्सर-हैदरिया फोर लेन रोड बनाने का कार्य 2023 तक पूरा कर लिया जाएगा। इसी कड़ी में पटना-आरा-बक्सर-भरौली-हैदरिया होते हुए पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से लखनऊ-आगरा-नोएडा और दिल्ली जाना बेहद सरल होगा। इससे पटना से छह घंटे में दिल्ली पहुंचा जा सकता है।

हाल ही में केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने भी लोकसभा में सांसद और बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल के एक सवाल के जवाब में कहा था कि अगले दो साल में दिल्ली से छह घंटे में पटना पहुंचा जा सकता है। बेहतर परिवहन व्यवस्था से परिवहन की गति बढ़ेगी। सड़क आसपास के क्षेत्रों को सामाजिक और आर्थिक रूप से विकसित करने में भी मदद करेगी।

इसके साथ ही राज्य में कृषि, वाणिज्य, पर्यटन और अन्य विकास को भी बढ़ावा दिया जाएगा। सूत्रों की माने तो केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने हाल ही में बक्सर से हैदरिया तक करीब 17 किलोमीटर की लंबाई में चार लेन का एनएच बनाने पर सहमति जताई थी।इस सड़क की डीपीआर तैयार की जा रही है। डीपीआर पर केंद्र की मंजूरी मिलने के बाद नए साल की शुरुआत में टेंडर के जरिए निर्माण एजेंसी का चयन कर सड़क का निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा।

यह सड़क हैदरिया में निर्माणाधीन पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से जोड़ेगी। इसके साथ ही पटना से बक्सर तक करीब 125 किलोमीटर लंबे फोर लेन एनएच का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है।सड़क निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने कहा कि पटना से बक्सर तक फोर लेन का निर्माण तेजी से चल रहा है। वहीं बक्सर से हैदरिया तक महज 17 किमी की लंबाई में फोर लेन बनाना है। इन दोनों सड़कों का निर्माण अगले दो साल में पूरा कर लिया जाएगा। इससे पटना से छह घंटे में दिल्ली पहुंचा जा सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

10,000 से कम में 6GB रैम तक के स्मार्टफोन, जानिए खूबिया बिग बॉस 15में कदम रखेंगी शहनाज गिल, फिनाले में नम होंगी आंखें! डायबिटीज के मरीज इन चीजों को भूलकर भी न खाएं Republic Day 2022 : जानिए गणतंत्र दिवस से जुड़े वो 10 रोचक तथ्य मिनी ड्रेस में Malaika Arora, बैठकर दिए ऐसे पोज; इंटरनेट पर मचा बवाल