Bihar Metro:आईएसबीटी और मीठापुर में काम बढ़ा आगे, बस इतना सा इंतज़ार बाकी – जानें पटना मेट्रो के सभी स्टेशन के नाम

Patna metro work

डेस्क : राजधानी पटना में मेट्रो चलाने के लिए बिजली की आवश्यकता हेतु 2 ग्रिड उपकेंद्र बनाए जाएंगे। ऐसे में इन ग्रिड को बनाने के लिए 116 करोड़ रुपए का खर्चा आएगा। बता दें की पटना मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने टेंडर के माध्यम से एजेंसियों का चयन करने की निविदा निकाली थी जो मेट्रो को बिजली पहुंचाएंगी। ऐसे में दो एजेंसियों को चुन लिया गया है, बता दें कि अब न्यू आईएसबीटी डिपो और मीठापुर में ग्रिड उपकेंद्र बनाया जाएगा।

इस वक्त कॉरिडोर-2 को न्यू आईएसबीटी से लेकर मलाही पकड़ी के बीच 6.50 किलोमीटर लंबा कंस्ट्रक्शन काम चल रहा है। वही केंद्र और राज्य सरकार ने 11 एलिवेटेड स्टेशन की लाइन बनाने की मंजूरी दे रखी है। जिसके चलते केंद्र और राज्य सरकारों ने मिलकर फंड भी दिया है। मेट्रो का कार्य सुचारू रूप से चलाया जा रहा है। रूकनपुरा से लेकर राजेंद्रनगर तक अंडरग्राउंड मेट्रो चलेगी। पहले कॉरिडोर में विकास भवन, पटना जू, विद्युत भवन, राजा बाजार, पटना जंक्शन और रुकनपुरा शामिल है। वही दूसरे कोरिडोर में आकाशवाणी, गांधी मैदान, पटना जंक्शन, पीएमसीएच, पटना विवि, मोइनुल हक स्टेडियम और राजेंद्र नगर है।

ऐसे में जल्द ही पटना का मेट्रो मैप जारी किया जाएगा और पूरे पटना मेट्रो प्रोजेक्ट के ऊपर समय-समय पर अधिकारियों द्वारा निरीक्षण किया जाएगा। बता दें कि पटना मेट्रो कंस्ट्रक्शन लंबे समय से चल रहा है। ऐसे में हाल ही में सरकार ने पटना मेट्रो के लोगो डिजाइन के लिए प्रतियोगिता रखी थी। जल्द ही पटना मेट्रो में लोगों को नौकरी मिलनी शुरू हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

10,000 से कम में 6GB रैम तक के स्मार्टफोन, जानिए खूबिया बिग बॉस 15में कदम रखेंगी शहनाज गिल, फिनाले में नम होंगी आंखें! डायबिटीज के मरीज इन चीजों को भूलकर भी न खाएं Republic Day 2022 : जानिए गणतंत्र दिवस से जुड़े वो 10 रोचक तथ्य मिनी ड्रेस में Malaika Arora, बैठकर दिए ऐसे पोज; इंटरनेट पर मचा बवाल