पटना को मिलेगा 5 नए CNG Station का सौगात! इन जिलों में भी मार्च तक होगा विस्तार, जानें –

33
CNG Station

न्यूज़ डेस्क: सरकार ने अब डीजल वाहनों को पूरी तरह से हटाने की तैयारी शुरू कर दी है। इसके साथ ही विकल्प के तौर पर सीएनजी वाहनों को बढ़ावा देने का लगातार प्रयास किया जा रहा है। इसी कड़ी में बिहार के सीएनजी वाहन चालकों के लिए अच्छी खबर है। राजधानी पटना में 5 नए सीएनजी स्टेशन (CNG Station ) खोले जा रहे हैं। इन पांच स्टेशनों के खुलने के बाद पटना में 15 से बढ़ कर कुल 20 सीएनजी स्टेशन हो जाएगी।

वर्तमान में गाड़ियों के अनुपात सीएनजी स्टेशन कम होने की वजह से वाहन चालकों घंटो कतार में लगने के बाद सीएनजी मिल पाती है। इन नए 5 सीएनजी स्टेशन जिन जगहों में खुलेंगे परसा, भूतनाथ, खुसरुपुर और पंडारक शामिल है। इसके अलावा मार्च महीने तक बेगूसराय और मुझफ्फरपुर में भी सीएनजी स्टेशनों की संख्या में बढ़ोतरी की जाएगी।

इस संबंध में शुक्रवार को परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने सीएनजी प्रोवाइडर्स गेल, आईओसीएल, थिंक गैस और आईओएजीपीएल के प्रतिनिधियों से मिलकर सीएनजी स्टेशन के विस्तार आदि पर विचार विमर्श की है। परिवहन सचिव के द्वारा सभी संबंधित कंपनियों को प्रस्तावित सीएनजी स्टेशनों की स्थापना और पाइपलाइन के विस्तार में गति लाने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा पेट्रोल पंपों पर सीएनजी स्टेशनों की स्थापना में कोई समस्या आती है, तो उन्हें तुरंत सूचित करें।

परिवहन सचिव ने स्पष्ट कहा कि पेट्रोल पंपों पर सीएनजी स्टेशन खोलना पंप मालिकों की पसंद या ना पसंद का मामला नहीं है, बल्कि पेट्रोल पंपों पर सीएनजी स्टेशन लगाना अनिवार्य होगा। सरकार प्रदूषण जैसी समस्याओं से उबरने की कोशिश में लगी हुई है। इसे देखते सीएनजी को बढ़ावा देने के साथ-साथ इलेक्ट्रिक बसों के लिए स्टेशनों की संख्या भी बढ़ा रही है।