550 करोड़ की लागत से बिहार के बेगूसराय में बनकर तैयार हुआ पेप्सी बॉटलिंग प्लांट, सीएम नीतीश करेंगे उद्घाटन

12
Pepsi-Plant-Begusarai

आज का बिहार में अलग-अलग जिलों में काफी तेजी से उद्योगों का निर्माण किया जा रहा है। या यूं कहें कि औद्योगिक क्रांति की राह पर बिहार आगे बढ़ रहा है। कहीं छोटे तो कहीं बड़े उद्योग में उत्पादन शुरू हो रहा है। बिहार की औद्योगिक राजधानी के नाम से मशहूर शहर बेगुसराय में एक नया प्लांट बनकर तैयार हुआ है।

ज़िले के असुरारी में वियाडा के तहत् आवंटित भूखंड पर लगभग 550 करोड़ की लागत से पेप्सी बॉटलिंग प्लांट को तैयार किया गया है। करीब 55 एकड़ में फैले इस बॉटलिंग प्लांट पर पेप्सी सहित कई अन्य कोल्ड ड्रिंक्स का बॉटलिंग शुरु होगा। आपको बता दें कि इस उद्योग के पहले फेज में करीब 331 करोड़ रुपए का निवेश हुआ है। दूसरे फेज यानि 2024-25 में क़रीब 200 करोड़ रूपए का खर्च किया जायेगा। जानकारी के अनुसार,15 अप्रैल को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उद्योग मंत्री सैय्यद शाहनवाज हुसैन, वरुण वेबरेज के चेयरमैन रवि जयपुरिया द्वारा प्लांट का उद्घाटन किया जायेगा।

वरुण बेवरेज लिमिटेड के मुताबिक़, इससे क़रीब 1500 लोगों को प्रत्यक्ष रूप से रोज़गार मिलेगा। वहीं डिस्ट्रीब्यूटर, रिटेलर और ट्रांसपोर्टेशन जैसे क्षेत्र में अप्रत्यक्ष रूप से हजारों लोगों को काम मिलेगा। इसे लेकर शांतिपूर्ण तरीके से स्थानीय युवाओं ने कई बार प्रदर्शन भी किया है। हालंकि, इससे कोई असर नहीं हुआ। युवाओं के मुताबिक़, सरकार द्वारा किया जाने वाला यह कार्य बेहद सराहनीय है। लेकिन अगर इससे स्थानीय लोगों को रोज़गार नहीं मिलता है तो हम कहां जाएंगे। मजबूरन ऐसे ही कार्यों के लिए हमे दूसरे राज्यों मे जाना पड़ता है। आज इस उद्योग को हमारे क्षेत्र मे लगाया जा रहा है और हमें ही ठगा जा रहा है।