अगले हफ्ते बढ़ सकते हैं पेट्रोल और डीजल के दाम, 12 रूपए का उछाल निश्चित – जानें क्या कहती है रिपोर्ट

17
petrol diesel rate hike by 12 rupees

डेस्क : जैसा कि हम जानते हैं इस वक्त देश के 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव हो रहे हैं, जिसमें से प्रमुख राज्य उत्तर प्रदेश है। बताया जा रहा है कि जैसे ही चुनाव खत्म होंगे तो ₹12 प्रति लीटर पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ जाएंगे। इस बात को सुनके आपको जरूर झटका लगा होगा।

बीते 9 साल में पहली बार ऐसा होने जा रहा है जब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यह कीमत 120 अमेरिकन डॉलर से भी ज्यादा बढ़ जाएगी। आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज के मुताबिक सभी तेल कंपनियों का मार्जिन अपनी कीमतों में ₹15 की बढ़ोतरी की आवश्यकता को देख रहा है। जेपी मॉर्गन की रिपोर्ट की तरफ से कहा गया है कि जैसे ही आगामी हफ्ते में भारत में चुनाव पूरे हो जाएंगे तो डीजल के साथ-साथ पेट्रोल के इंजन की कीमत बढ़ जाएगी।

उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव के लिए सातवें और आखिरी चरण का मतदान 7 मार्च को संपन्न किया जाएगा, इसके बाद वोटिंग की गिनती 10 मार्च को होगी। बताते चलें कि यूरोप में जितनी भी गैस और तेल को आपूर्ति करने के लिए जरूरत होती है, वह यूक्रेन के माध्यम से होकर गुजरती है। फिलहाल तो भारत इस आपूर्ति का बहुत कम प्रतिशत इस्तेमाल करता है, आपको बता दें कि भारत ने 2021 में रूस की तरफ से प्रतिदिन 43,400 बैरल तेल आयत किया था। इस वक्त घरेलू ईंधन की कीमत भी अंतरराष्ट्रीय तेल की कीमत से मेल नहीं खा रही है और भारत एक ऐसा देश है जिसमें प्रति व्यक्ति 3 गुना स्तर पर तेल की खपत करता है।