Bihar में 2024 तक बनकर तैयार जो जाएगा कोसी नदी पर फुलौत सेतु, जानें – किन क्षेत्रों को ज्यादा होगा फायदा..

डेस्क : बिहार में कोसी नदी पर फोरलेन फुलौत पुल से होकर 2024 में आवागमन शुरू हो जाएगा. इस पुल को बनाने में अब किसी भी तरह की कोई बाधा नहीं है जिसके बाद अब निर्माण कार्य शुरू हो रहा है. बता दें कि यह कोसी नदी पर राज्य में सातवां पुल होगा. इस पुल में 4-लेन चौड़ाई वाले इस पुल में 55 मीटर के 128 स्पैन प्रस्तावित हैं. इससे मधेपुरा जिले के उदाकिशुनगंज, फुलौत, मधेपुरा और सिंहेश्वरस्थान के साथ सुपौल के पिपरा, सिमराही और बीरपुर के एनएच -31 के साथ सीधा संपर्क स्थापित हो जायेगा.

जानकारी के लिए बता दें कि इसके साथ ही करीब 29 किमी लंबाई में एनएच106 बनने से भागलपुर, मुंगेर और खगड़िया जिले को भी कनेक्टिविटी मिलेगी. इसके साथ ही नेपाल, उत्तर और दक्षिण बिहार सहित झारखंड के बीच सड़कों का संपर्क बढ़ेगा. इस पुल के बनने के साथ ही उदाकिशुनगंज से बिहपुर को जोड़ने के लिए लगभग 29 किमी लंबी सड़क पर भी आवागमन भी शुरू हो जायेगा.

गौरतलब है कि इस पुल का निर्माण मेसर्स एफकॉन्स इन्फास्ट्रक्चर लि मुंबई कर रही है. निर्माण एजेंसी को अगले 10 साल तक पुल के रखरखाव की भी जिम्मेदारी दी गयी है. पटना जल संसाधन मंत्री ने राज्य के सभी नहरों में पानी की उपलब्धता बढ़ाने का इंजीनियरों और अधिकारियों को निर्देश दिया है. हालांकि समीक्षा बैठक में वरीय अधिकारियों द्वारा मंत्री संजय कुमार झा को जानकारी दी गयी कि रिहंद जलाशय से बिहार को पिछले कुछ दिनों से पानी नहीं मिल रहा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *