Indian Railway : बिहार से बंगाल के बीच चलेगी पूजा स्पेशल ट्रेन, जानें – कहां-कहां होंगे स्टॉपेज..

डेस्क : पश्चिम बंगाल में नवरात्रि पर्व के दौरान हिंदू परिवार बड़े ही धूमधाम से दुर्गा पूजा महोत्सव का आयोजन करता हैं. बड़े-बड़े पंडाल में गीत-संगीत और सांस्कृतिक प्रोग्राम भी आयोजित करते हैं. और बड़ी संख्या में श्रद्धालु उमड़ते हैं. पूजा-अर्चना से लेकर पारंपरिक मान्यताओं के साथ साथ यह आयोजन पूरे देश में लोगों का ध्यान आकर्षित हैं. पिछले कई सालों से दुर्गा पूजा की रौनक इतनी बढ़ गई है कि विभिन्न राज्यों से लोग इस महोत्सव का आनंद लेने के लिए बंगाल पहुंचते हैं. ऐसे ही श्रद्धालुओं के लिए ईस्टर्न रेलवे ने बिहार के रक्सौल और गोरखपुर से विभिन्न ट्रनों का संचालन करने की योजना भी बनाई है. इन रूटों पर अक्टूबर माह में नई पूजा स्पेशल ट्रेनें भी दौड़ेंगी, जिससे आवागमन की सुविधा लोगों को अधिक से अधिक मिलेगी. आइये जानते हैं इन ट्रेनों के स्टॉपेज और उनके टाइमिंग के बारे में…

गोरखपुर से सियालदाह तकरीबन 800 किलोमीटर दूर है. वर्तमान में पाँच ट्रेनें 18 घंटे से लेकर 21 घंटे में यह सफर पूरा कर लेती हैं. दुर्गा पूजा महोत्सव के दौरान ही यात्रियों की संख्या में एकदम से इजाफा हो जाता है. हर तरफ से यात्री इस रूट पर उमड़ते ही रहते हैं. इसीलिए ईस्टर्न रेलवे ने सियालदाह-गोरखपुर ट्रेन चलाने का अब फैसला लिया है. 03131 ट्रेन नम्बर से चलने वाली सियालदाह गोरखपुर स्पेशल ट्रेन 02 अक्टूबर से लेकर 30 अक्टूबर तक हर रविवार और सोमवार को दोनों तरफ से दौड़ेगी. यह ट्रेन सियालदाह से रात 11 बजकर 5 मिनट पर निकलेगी. जो गोरखपुर शाम 5 बजे तक उतारेगी. अगले दिन ट्रेन 03132 संख्या से दूसरी ट्रेन गोरखपुर की तरफ से चलेगी. गोरखपुर से इसका समय शाम 7 बजकर 5 मिनट पर चलेगी. जो अगले दिन दोपहर के 1:30 तक सियालदाह पहुंचेगी. यह ट्रेन नैहाटी, बैंडल, बर्धमान, दुर्गापुर, आसानसोल, चितरंजन, मधुपुर और जसडीह रेलवे स्टेशन पर ठहराव लेते हुए आगे जाएगी.

हावड़ा से रक्सौल तक दौड़ेंगी यह स्पेशल ट्रेन : 700 किलोमीटर के हावड़ा-रक्सौल रूट पर पूजा स्पेशल ट्रेन 03043 संख्या से चलेगी. यह हावड़ा की तरफ से रात को10 बजकर 55 मिनट पर चलेगी. जो 01 अक्टूबर से लेकर 29 अक्टूबर तक हर शनिवार को दौड़ेगी. यह ट्रेन 14 घंटे के बाद दोपहर करीब सवा दो बजे रक्सौल पहुंचेगी. वापसी अगले दिन रक्सौल-हावड़ा पूजा स्पेशल ट्रेन 03044 संख्या से चलेगी. यह ट्रेन रक्सौल से दोपहर से 03:45 बजे छूटेगी. यह ट्रेन 2 अक्टूबर से लेकर 30 अक्टूबर तक हर रविवार को जाएगी. अगले दिन यह ट्रेन सुबह 07:30 बजे हावड़ा पहुंचा देगी. इसके स्टॉपेज बैंडल, बर्धमान, दुर्गापुर, आसानसोल, चितरंजन, मधुपुर और जसडीह रेलवे स्टेशन होंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *