Post Office ने बांटे 1 करोड़ से ज्यादा राष्ट्रीय ध्वज, आप भी ऑनलाइन Free में मंगा सकते हैं..

डेस्क : भारतीय डाक विभाग ने देश भर में फैले अपने डेढ़ लाख डाकघरों के जरिए दस दिनों में एक करोड़ से ज्यादा राष्ट्रीय ध्वज की बिक्री की है. एक ऑफिसियल बयान में गुरुवार को यह जानकारी दी गई है. भारतीय डाक विभाग 25 रुपये में एक राष्ट्रीय ध्वज बेच रहा है. बयान के अनुसार विभाग ने ऑनलाइन बिक्री के लिए पूरे देश में किसी भी पते पर राष्ट्रीय ध्वज को नि:शुल्क पहुंचाने की सुविधा प्रदान की है. अब तक नागरिकों ने E-पोस्ट ऑफिस सुविधा के माध्यम से 1.75 लाख से अधिक राष्ट्रीय ध्वज की ऑनलाइन खरीदारी भी की है.

इस बयान में कहा गया है, ‘डाक विभाग अपने डेढ़ लाख डाकघरों के नेटवर्क के साथ देश के हर एक नागरिक के लिए ‘हर घर तिरंगा’ कार्यक्रम को कार्यान्वित भी कर रहा है. भारतीय डाक ने दस दिनों की छोटी अवधि के भीतर ही डाकघरों के साथ-साथ ऑनलाइन माध्यम से तकरीबन एक करोड़ से अधिक राष्ट्रीय ध्वज की बिक्री की है.’

4.2 लाख डाक कर्मचारी जुटे अभियान में : एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि पूरे देश के 4.2 लाख डाक कर्मचारियों ने शहरों, कस्बों व गांवों में, सीमावर्ती क्षेत्रों में, वामपंथी उग्रवाद से प्रभावित जिलों और पहाड़ी व जनजातीय क्षेत्रों में भी “हर घर तिरंगा” के संदेश का प्रचार बेहतर तरीके से किया है. इसके साथ ही भारतीय डाक ने प्रभात फेरी, बाइक रैली व चौपाल सभाओं के माध्यम से समाज के हर वर्ग में ‘हर घर तिरंगा’ का संदेश भी पहुंचाया है. इसके अलावा डिजिटल रूप से जुड़े नागरिकों के बीच कार्यक्रम के संदेश को प्रचारित करने के लिए ट्विटर और फेसबुक जैसे सोशल मीडिया मंच का भी व्यापक रूप से उपयोग किया गया है. ताकि इस अभियान को बड़े स्तर पर समर्थन मिल सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *