Adhar Card पर लगाएं अपनी मनपसंद फ़ोटो, जानें सरल तरीका

5
adhar card photo

डेस्क : सभी भारतीय के लिए आधार कार्ड बि जरूरी है इसे विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा जारी किया जाता है आधार कार्ड में 12 अंकों की पहचान संख्या सहित आधार कार्ड धारक का नाम, पता, फोटो आदि जैसी जानकारियां होती है। आधार कार्ड हर भारतीय के लिए बेहद जरूरी दस्तावेजों में से एक है। बैंक से लेकर अन्य जरूरी कामों के लिए भी इसकी जरूरत पड़ती है।

यह व्यक्ति के आधिकारिक पहचान के रूप में काम करता है। बीते कुछ समय में आधार कार्ड ने काफी हद तक पहचान पत्र की जगह ले ली। हालांकि, पहचान पत्र अभी भी जारी है। अधिक आधार कार्ड यूआईडीएआई बनाता है और इसमें बदलाव की सुविधा भी देता है। यदि आपको आधार कार्ड में किसी तरह का बदलाव कर आना हो तो यूआईडीएआई के माध्यम से ही कराया जा सकता है। नाम में सुधार तथा मोबाइल नंबर, फोटो, इमेल आईडी आदि जैसी जानकारियां अपडेट कराई जा सकती है।

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आधार कार्ड में फोटो अपडेट कैसे किया जाता है, क्योंकि काफी लोगों को शिकायत होती है कि आधार कार्ड में उनकी मौजूदा फोटो अच्छी नहीं है। अगर आपके साथ भी ऐसा है तो अपनी नापसंद फोटो को नहीं गुड लुकिंग फोटो के साथ अपडेट करा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाएं। आधार नामांकन फॉर्म को डाउनलोड करें। उसमें जरूरी सभी विवरण को भरें। फॉर्म को लेकर आधार नामांकन केंद्र जाएं और जमा कर दें। यहां आपकी नई तस्वीर ली जाएगी।

\ आपको ₹100 और जीएसटी का भुगतान करना होगा। इसके बाद एक्नॉलेजमेंट स्लिप आपको दी जाएगी। इस पर अद्यतन अनुरोध संख्या यानी कि यूआरएन होगी, जिससे आप अपने आधार कार्ड को ट्रैक कर सकते हैं। अपडेट होने में ज्यादा से ज्यादा 90 दिनों का समय लग सकता है।आधार नामांकन केंद्र अच्छे से तैयार होकर जाएं, क्योंकि वहां जाकर आपको फोटो क्लिक करवानी होगी जो आप के आधार कार्ड पर दिखेगा। यदि आप सही से तैयार होकर नहीं जाते हैं तो आप की फोटो अच्छी नहीं आएगी और आप जिस उद्देश्य से फोटो अपडेट कराना चाहते हैं, वह पूरा नहीं हो पाएगा।