Russia Ukraine War: पुतिन हताश हैं, यूक्रेन पर कर सकते हैं हल्के परमाणु बमों से हमला- CIA

6
Russia Ukraine War

सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी (सीआईए) के निदेशक विलियम बर्न्स ने गुरुवार को कहा कि यूक्रेन पर हमले से रूस की हताशा राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के कम दूरी और कम शक्तिशाली परमाणु हथियार, परमाणु हथियार हासिल करने के फैसले के कारण थी।

अटलांटा में एक भाषण के दौरान, बर्न्स ने कहा, “राष्ट्रपति पुतिन और रूसी नेतृत्व की निराशा और अब तक उनके सामने आई सैन्य विफलताओं को देखते हुए, हम में से कोई भी कम दूरी और कम शक्तिशाली परमाणु हथियारों का सहारा लेने का जोखिम हल्के में नहीं ले सकता है।

“‘जॉर्जिया टेक यूनिवर्सिटी में छात्रों को संबोधित करते हुए, बर्न्स ने कहा कि क्रेमलिन ने कहा था कि उसने 24 फरवरी के हमले शुरू होने के तुरंत बाद रूसी परमाणु बलों को हाई अलर्ट पर रखा था। हालाँकि, अधिक चिंता की बात यह है कि संयुक्त राज्य अमेरिका ने वास्तविक तैनाती के “बहुत सारे व्यावहारिक सबूत” नहीं देखे हैं।”हम स्पष्ट रूप से बहुत चिंतित हैं,” बर्न्स ने कहा। मैं जानता हूं कि राष्ट्रपति बाइडेन तीसरे विश्व युद्ध से बचे रहने को लेकर बहुत चिंतित हैं। आप जानते हैं कि कुछ हद तक जीवित रहने के बाद परमाणु युद्ध संभव है।

‘रूस के पास कई छोटी दूरी के परमाणु हथियार हैं जो द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान संयुक्त राज्य अमेरिका और हिरोशिमा पर गिराए गए बमों से कम शक्तिशाली हैं। रूसी सैन्य सिद्धांत में एक सिद्धांत है जिसे एस्केलेट टू डी-एस्केलेट कहा जाता है। इसमें पश्चिम के साथ पारंपरिक संघर्ष में स्थिति बिगड़ने से पहले कम शक्तिशाली परमाणु हमला करना भी शामिल है।