रेल यात्रियों की बल्ले बल्ले! अब बिना लाइन में लगे ही मिल जाएगा जनरल टिकट, जाने कैसे

18
for getting ticket their is no need of standing in line

डेस्क : इंडियन रेलवे यात्रियों को सुविधा प्रदान करने हेतु कई तरह के आधुनिक प्रयास कर रहे हैं। ताकि, रेल यात्रियों को किसी भी प्रकार के कठिनाइयों का सामना करना ना पड़े, इसी क्रम में रेलवे ने यात्रियों के हित में एक अनोखा प्रयास किया है।

इससे जहां एक ओर यात्रियों का समय बचेगा वहीं दूसरी ओर रेल कर्मचारियों पर भी दबाव कम होगा। इस आधुनिक पहल की शुरुआत बिहार के 7 स्टेशनों पर पायलट प्रोजेक्ट के तहत की जा रही है। बाद में इसको और भी आगे बढ़ाने की संभावना व्यक्त की जा रही है।बता दें की यात्रा करने वाले यात्रियों को अब रेल टिकट के लिए लंबी लाइन में लगने से निजात मिलेगी। रेलवे की ओर से अब “मेट्रो कार्ड” की तर्ज पर कार्ड जारी किया जाएगा।

इसी कार्ड के जरिए यात्री स्वचालित टिकट वेंडिंग मशीन से टिकट ले सकेंगे। इस सुविधा की सौगात समस्तीपुर, दरभंगा, सहरसा, बापूधाम मोतिहारी, बेतिया, नरकटियागंज और रक्सौल में स्वचालित टिकट वेंडिंग मशीन लगाया गया है। रेलवे की ओर से इसके लिए “Metro Card” की तरह एक कार्ड जारी किया जाएगा, जिसको रिचार्ज कराना पड़ेगा। कार्ड को ही मशीन में स्वाइप(swipe) करने से यात्रा प्रारंभ व गंतव्य स्टेशन के बीच टिकट का विकल्प मिलेगा। यात्री सिर्फ एक से दो क्लिक में जनरल टिकट ले सकते हैं। इस सुविधा को पायलट प्रोजेक्ट के रूप में सात स्टेशनों से शुरू किए जाने की तैयारी है।