Bullet Train का काम कहां तक पहुंचा – कब से शुरू होगा सफर? रेल मंत्री ने किया खुलासा..

डेस्क : अपने देश में नागरिकों को लंबे समय से बुलेट ट्रेन का इंतजार है। अहमदाबाद से मुंबई के बीच प्रस्तावित बुलेट ट्रेन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के सबसे महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट्स में से एक मानी जाती है। इस प्रोजेक्ट को लेकर इंडियन रेलवे भी सजग है। इसी क्रम में रेल मंत्रालय ने अहमदाबाद से मुंबई के बीच बुलेट ट्रेन (Ahmedabad Mumbai Bullet Train) के काम के बारे मेंजानकारी साझा की है। मंत्रालय की ओर से बताया गया है कि इस प्रोजेक्ट का कितना काम हो सका और इसे कब तक पूरा किया जा सकता है।

इतना काम हुआ है पूरा : भारतीय रेलवे द्वारा बताया गया है कि “इस हाई रेल प्रोजेक्ट के लिए जमीन अधिग्रहण का काम लगभग 98.8 प्रतिशत पूरा हो चुका है। इसके साथ ही 162 किलोमीटर लंबे मार्ग में पाइलिंग का काम पूरा हो गया है। इसके साथ ही 79.2 किमी तक का घाट का काम भी पूरा हो चुका है। इसके साथ ही इस प्रोजेक्ट के साबरमती के पैसेंजर टर्मिनल हब का काम भी लगभग पूरा होने वाला है।”

परियोजना के डिटेल्स : साथ ही आपो बता दें कि इस पूरी हाई स्पीड रेल परियोजना की दूरी 508.17 किलोमीटर जितनी है। बुलेट ट्रेन के पहले रूट में गुजरात का वलसाड, नवसारी, सूरत, भरूच, वडोदरा, आनंद, खेड़ा और अहमदाबाद शामिल है। साथ ही इसके रूट में महाराष्ट्र का मुंबई, ठाणे और पालघर भी आयेगा। इस पूरी परियोजना में 12 रेलवे स्टेशन होंगे जिसमें 8 गुजरात और 4 महाराष्ट्र के स्टेशन शामिल है। बुलेट ट्रेन से मुंबई से अहमदाबाद के बीच का सफर केवल 2.58 घंटे में पूरा कर लिया जाएगा। बुलेट ट्रेन की स्पीड करीब 320 किलोमीटर प्रति घंटा की होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *