IRCTC लाया है रामायण टूर पैकेज, श्रीराम से जुड़े इन जगहों की कराई जाएगी यात्रा-इतना होगा किराया का खर्च

भारतीय रेलवे (Indian Railways) की ओर से आईआरसीटीसी (IRCTC) ने एक बार फिर से रामायण सर्किट टूरिस्ट ट्रेन (Ramayana Circuit Tourist Train) की शुरुवात करने जा रही है। इस पैकेज के जरिए आप भगवान राम से जुड़े धार्मिक स्थलों के दर्शन करेंगे। इस टूर की शुरुवात 24 अगस्त को दिल्ली से होगी। बता दें रामायण टूर पैकेज वाली ये ट्रेन आपको अयोध्या, जनकपुर, सीतामढ़ी, बक्सर, वाराणसी, प्रयागराज, चित्रकूट, नासिक, हम्पी, रामेश्वरम, कांचीपुरम, भद्राचलम जैसी जगहों के दर्शन कराएगी।

नहीं होगी कोई दिक्कत बता दें IRCTC ke इस पैकेज में आपको खाने-पीने को लेकर किसी भी प्रकार की परेशान का सामना नहीं करना होगा। इस टूर की पूरी पूरी यात्रा 20 दिन और 19 रात में संपन्न होगी। यात्रा के दौरान यात्रियों को शाकाहारी ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर मुहैया कराया जाएगा। बता दें यह यात्रा दिल्ली के सफरदरजंग रेलवे स्टेशन से शुरू की जाएगी।

20 दिनों का पैकेज इस पैकेज में कई पड़ाव हैं, जिसमें पहला पड़ाव अयोध्या होगा, जहां राम जन्मभूमि मंदिर, हनुमान गढ़ी और सरयू घाट के दर्शन करवाया जाएगा। जिसके बाद अगले पड़ाव के लिए ये ट्रेन जनकपुर जाएगी, जहां राम जानकी मंदिर के दर्शन होंगे। फिर इस ट्रेन का आखिरी पड़ाव भद्राचलम है। बता दें 20वें दिन भद्राचलम से चलकर ये ट्रेन दिल्ली वापस आ जाएगी।

इन जगहों की करेंगे सैर

  1. अयोध्या- राम जन्मभूमि मंदिर, हनुमान गढ़ी, सरयू घाट
  2. नंदीग्राम- भरत-हनुमान मंदिर और भरत कुंड
  3. जनकपुर- राम-जानकी मंदिर
  4. सीतामढ़ी- सीतामढ़ी और पुनौरा धाम में जानकी मंदिर
  5. बक्सर- राम रेखा घाट, रामेश्वर नाथ मंदिर
  6. वाराणसी- तुलसी मानस मंदिर, संकट मोचन मंदिर, विश्वनाथ मंदिर और गंगा आरती
  7. सीता संहिता स्थल, सीतामढ़ी- सीता माता मंदिर
  8. प्रयागराज- भारद्वाज आश्रम, गंगा-यमुना संगम, हनुमान मंदिर
  9. श्रृंगवेरपुर- श्रृंग ऋषि समाधि और शांता देवी मंदिर, राम चौरा
  10. चित्रकूट- गुप्त गोदावरी, रामघाट, सती अनुसुइया मंदिर
  11. नासिक- त्रयंबकेश्वर मंदिर, पंचवटी, सीतागुफा, कालाराम मंदिर
  12. हम्पी- अंजनाद्री हिल, विरुपाक्ष मंदिर और विट्ठल मंदिर
  13. रामेश्वरम- रामनाथस्वामी मंदिर और धनुषकोडी
  14. कांचीपुरम- विष्णु कांची, शिव कांची और कामाक्षी अम्मन मंदिर
  15. भद्राचलम- श्री सीताराम स्वामी मंदिर, अंजनी स्वामी मंदिर

इतना होगा किराया का खर्च वहीं इस शानदार रामायण पैकेज में होने वाले खर्चों के बारे में बात करें तो किराए इसे तो तरह से बांटा गया है। पहला है कंफर्ट कैटेगरी (Comfort Category) में ट्रिपल/डबल ऑक्यूपेंसी (Triple/Double Occupancy) पर प्रति व्यक्ति खर्च 73,500 रुपये है। वहीं सिंगल ऑक्यूपेंसी (Single Occupancy) का प्रति व्यक्ति खर्च 84,000 रुपये है। जिसके बाद आता है दूसरा सुपीरियर कैटेगरी जिसमें ट्रिपल/डबल ऑक्यूपेंसी पर प्रति व्यक्ति खर्च 84,000 रुपये है और सिंगल ऑक्यूपेंसी (Single Occupancy) का प्रति व्यक्ति खर्च 94,500 रुपये है। साथ ही यदि आपका पेमेंट स्त्रोत क्रेडिट कार्ड है तो पैकेज को ईएमआई (EMI) में भी कंवर्ट कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *