राज्य के 23 लाख से अधिक नए परिवारों को 15 जुलाई तक उपलब्ध हो जाएगा राशन कार्ड

23 Lakh Ration Card

पटना : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का स्पष्ट निर्देश है कि सभी योग्य परिवारों को राशन कार्ड उपलब्ध कराया जाए ताकि, उन सभी को संबंधित सरकारी योजनाओं का लाभ मिल सके। राज्य के 23 लाख परिवारों को 15 जुलाई तक राशन कार्ड उपलब्ध करा दिया जाएगा। मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद राशन कार्ड बनाने और इसके वितरण करने के कामों में काफी तेजी आई है और यही वजह है इसका परिणाम बहुत जल्द सप्ताह के भीतर विभिन्न जिलों में 9 लाख 21 हजार से परिवारों के बीच वितरण कर दिया गया है।

नए प्रावधान लागू अभी राशन कार्ड बनाने संबंधित शिकायत भी लोक शिकायत निवारण अधिकार कानून के तहत दर्ज करने का प्रावधान लागू कर दिया गया है। जिससे कि किसी को भी शिकायत है तो उसकी सुनवाई हो सके और सुनवाई के साथ-साथ जल्द ही उसका निपटारा किया जा सके। परिवार को राशन कार्ड बनाने में कोई समस्या आ रही हो यह नाम पता सुधारने में अगर कोई परेशानी हो तो वह लोग शिकायत निवारण पदाधिकारी के यहां अपने यह शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। वहीं इसको लेकर सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के सचिव अनूप कुमार ने कहा है कि अभी तक राज्य में 23लाख 37हजार 35 नए राशन कार्ड बना दिए गए हैं। यह प्रक्रिया भी आगे जारी है।

सरकार द्वारा उठाए गए आवश्यक कदम सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के सचिव अनुपम कुमार ने बताया कि कोरोना संक्रमण की वर्तमान स्थिति को लेकर सरकार द्वारा भी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। इससे बचने के लिए लोगों को जागरूक करने का कार्यक्रम भी जोरों शोरों पर है। ग्रामीण क्षेत्रों में सभी परिवार और शहरों में जरूरतमंदों के बीच मुफ्त में सरकार की ओर से मास्क का वितरण भी किया जा रहा है साथ ही लोगों से अपील किया जा रहा है वह हर नियम का पालन करें जिससे कि कोरोना संक्रमण से बचाव हो सके।

रोजगार उपलब्ध कराना है मकसद अधिक श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराने का मकसद है लॉकडाउन के दौरान अभी तक 4 लाख 78हजार योजनाओं के तहत नौ करोड़ 72 लाख मानव दिवस सृजित कर दिया गया है वहीं भारी बारिश और ओलावृष्टि से जितने भी फसल बर्बाद हुए हैं उसकी पूर्ति के लिए 730 करोड़ की स्वीकृति भी दे दी गई है। इसके तहत फरवरी में प्रभावित करीब 2 लाख किसानों के खाते में 57.51 करोड मार्च में प्रभावित 10.98 लाख किसानों को 379 करोड़ और अप्रैल में प्रभावित 5 लाख 43 हजार 386 किसानों के खातों में कृषि इनपुट के रूप में 131.56 करोड का भुगतान कर दिया गया है। बिहार के लोगो के लिए यह वाकई में खुशखबरी से कम नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *