वाहन चालकों को राहत – बिहार में BH को स्वीकृति, देश में लागू गाड़ी का एक ही नंबर

25
BH Series

डेस्क : बिहार राज्य कैबिनेट ने BH सीरीज को दे दी है अपनी स्वीकृति. अब बिहार में भारत सीरीज यानी कि BH सीरीज लागू हो गई है BH सीरीज का नंबर अब पूरे देश भर में मान्य होगा।

परिवहन विभाग ने दी सूचना गुरुवार को, परिवहन विभाग ने यह अधिसूचना जारी की है कि, फिलहाल भारत यानी BH सीरीज का नंबर नई गाड़ियों को ही दिया जाएगा. वह भी केवल उन्हीं लोगों को जिनको एक से अधिक राज्यों में आने जाने की जरूरत पड़ती है या उनके जाने की संभावना है।

दूसरे राज्य में जाकर नहीं बदलना पड़ेगा गाड़ी का नंबर BH सीरीज का ये नंबर मिलने के बाद व्यक्ति किसी भी दूसरे राज्य में अपनी गाड़ी ले जा सकता है और उसे वहां जाकर अपनी गाड़ी का दोबारा रजिस्ट्रेशन कराने की भी जरूरत नहीं होगी. ना ही गाड़ी चालक को अपनी गाड़ी का नंबर बदलना पड़ेगा. अब केवल रोड़ टैक्स भर कर दूसरे राज्य में BH सीरीज के नंबर के साथ गाड़ी का परिचालन किया जा सकता है।

कितना देना होगा रोड टैक्स? जिस भी राज्य में आप जा सकते हैं या जा रहे हैं आपको उस संबंधित राज्य में रोड टैक्स जमा कराना होगा. यह रोड टैक्स आपकी गाड़ी की कीमत के आधार पर लिया जाएगा. जैसे कि यदि आपकी गाड़ी की कीमत 10 लाख से कम है तो आपको 8 प्रतिशत रोड टैक्स भरना होगा और यदि गाड़ी की कीमत 10 से 20 लाख है तो 10 प्रतिशत, वहीं अगर कीमत 20 लाख से अधिक है तो 12 प्रतिशत टैक्स भरना होगा. डीज़ल वाहनों के लिए 2 प्रतिशत अधिक और इलेक्ट्रिक वीइकल के लिए 2 प्रतिशत कम टैक्स देने की जरूरत होगी।

किनके लिए फायदेमंद यह सुविधा केन्द्र सरकार और निजी कंपनियों के उन कर्मियों के लिए बेहद फायदेमंद होगी जिनका तबादला एक से दूसरे राज्यों में होता रहता है. वे BH सीरीज का ये नंबर लेकर कई परेशानियों से बच सकते हैं. यह सुविधा उन कारोबारी लोगों के लिए भी फायदेमंद साबित होगी जिनका कारोबार एक से अधिक राज्यों में है.

कैसे ले पाएंगे BH सीरीज का ये नंबर? BH सीरीज का नंबर लेने के लिए किसी भी व्यक्ति को अपने कुछ कागजात जमा करने होंगे. जिनसे या साबित हो सके कि उस व्यक्ति का एक से अधिक राज्यों में आना जाना हैं या उसका एक से अधिक राज्यों में वास्ता है. या फिर उस व्यक्ति का एक से अधिक राज्यों में वास्ता पड़ सकता है. यह फैसला राज्य सरकार ने सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा केंद्रीय नियमावली 1989 के नियमों में बदलाव यानी कि संशोधन करके लिया है।

कैसा होगा BH का यह नंबर? BH सीरीज के पहले 2 अक्षर निबंधन के वर्ष के अंतिम दो अंक होंगे और इसके बाद BH लिखा होगा. और इसके बाद 4 अंकों में 0001 से 9999 के अंक रहेंगे. इनके साथ ही अंग्रेजी के A, B, C, D और उसके बाद AA आदि से नंबर शुरू होगा. इन सभी के साथ नंबर की इस सीरीज में अंग्रेजी के 2 अक्षर I और O को लिया गया है।