Bihar में स्नातक पास लड़कियों को प्रोत्साहन राशि देने के बदले नियम, जानिए – अब क्या करना होगा

डेस्क : बिहार में स्नातक उतीर्ण छात्राओं को प्रोत्साहन राशि देने के नियम में अब भारी बदलाव होगा. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जनता दरबार में स्नातक पास लड़कियों को प्रोत्साहन राशि के मामले को सुनकर बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी को इस संबंध में कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिये हैं. राज्य सरकार स्नातक पास कन्या प्रोत्साहन राशि योजना के अनुसार हर साल 50 हजार रुपये देती है.

बिहार में कई बार ऐसा मामला सामने आता है, कई छात्राओं को भुगतान समय पर नहीं हो पाता.अभी तक आवेदन करने वाली छात्राओं की विश्वविद्यालय और शिक्षण संस्थानों के माध्यम से उनके सर्टिफिकेट की जांच होती है और उसके बाद प्रोत्साहन राशि DBT से बैंक खाते में देने का प्रावधान है.अब मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस नियम में बदलाव के निर्देश दे दिये हैं.

शिक्षा मंत्री चौधरी ने कहा कि विश्वविद्यालयों की लापरवाही के कारण प्रोत्साहन राशि भुगतान में देर : सरकार ने छात्राओं को उच्च शिक्षा में बढ़ावा देने हेतु इंटरमीडिएट और स्नातक कन्या प्रोत्साहन योजना शुरू की गयी थी. इस योजना का शुभारंभ साल 2018 में हुआ था. किसी भी स्ट्रीम में स्नातक पास छात्राओं को 25-25 हजार की प्रोत्साहन राशि भी दी जाती है. एक अप्रैल 2021 के बाद से स्नातक उत्तीर्ण छात्राओं के लिए योजना भी डबल कर दी गयी है.अब 50 हजार रुपये प्रोत्साहन राशि के रूप में दी जाती है.

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आंगनबाड़ी सेविका बहाली मामले में आयी शिकायत पर समाज कल्याण मंत्री को तत्काल कार्रवाई करने का निर्देश दे दिया हैं. जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम में एक महिला ने मुख्यमंत्री के सामने कहा कि उससे सेविका बहाली को लेकर पैसे की मांग की जा रही है. इस पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पूछा कि कौन मांग रहा है पैसा, इस पर पीड़ित महिला ने बताया कि CDPO द्वारा पैसे की मांग की जा रही है.

महिला की तरफ से घूस की मांग की जाने की बात सुनकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार गुस्सा में आ गये. उन्होंने फौरन मुख्य सचिव अमिर सुबहानी और अपने प्रधान सचिव को तलब किया. मुख्यमंत्री ने पूछा कि आखिर यह सब क्या हो रहा है. महिला कह रही है कि CDPO पैसा मांग रहा है. इसको आप लोग तुरंत देखिये. ऐसे मामलों में तत्काल प्रभाव से कार्रवाई कीजिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *