Bihar में 2024 तक ग्रामीण सड़क का होगा चौड़ीकरण, जानें – कब और कहां से शुरू होगा काम..

डेस्क : बिहार में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (PMGSY) के फेज-3 के तहत कटिहार, अररिया, पूर्णिया और किशनगंज जैसे जिले में करीब 170 KM लंबाई की ग्रामीण सड़क बनाने की मंजूरी मिल गयी है. इसके लिए 200 करोड़ रुपये की राशि को भी मंजूरी दी गई है. इन सभी सड़कों के निर्माण के लिए सबसे पहले एजेंसी के चयन की प्रक्रिया अब शुरू होगी. इन सड़कों का निर्माण कार्य नवंबर से शुरू होने की प्रबल संभावना जताई जा रही है. साथ ही इनका निर्माण कार्य 2024 तक पूरा होने की प्रबल संभावना जताई जा रही है

सड़कों की चौड़ाई बढ़ाने की हैं योजना : मीडिया सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना (पीएमजीएसवाइ) के फेज-3 के तहत इन सड़कों की चौड़ाई बढ़ाने की योजना है. इस चरण में सबसे पहले राज्य के 35 जिलों की चयनित सड़कों की चौड़ाई बढ़ायी जानी . फिलहाल जिन सड़कों की चौड़ाई 3.75 मी है उन्हें बढ़ा कर 5 मीटर तक किया जायेगा. इसका उद्देश्य यातायात सुविधा को बेहतर बनाना और आर्थिक विकास में कृषि के क्षेत्र के महत्वपूर्ण योगदान को बढ़ाना है.

जिले के ग्रामीणों को होगी सुविधा : बिहार राज्य के ग्रामीण इलाकों में खेती-बाड़ी होने और तैयार अनाज को मंडी या बाजार तक पहुंचने के लिए अच्छी और बेहतर सड़कों की आवश्यकता होती है. ऐसे में ग्रामीण सड़कों की चौड़ाई को बढ़ने सहित उनका रखरखाव होने से ग्रामीण इलाकों के लाेगों को यातायात की बेहतर सुविधा प्राप्त हो सकेंगी. और साथ ही किसान अपने फसलों को भी आसानी से मंडी या बाजरो तक ले जा पाएंगे.

निर्माण प्रक्रिया नवंबर से शुरू होने की हैं संभावना : बिहार में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (PMGSY ) के तीसरे चरण में 6162.50 km लंबाई में सड़क बनाने सहित उनके चौड़ीकरण का लक्ष्य भी 2025 तक रखा गया है. इनमें से 35 जिलों में करीब 2172 KM लंबाई में करीब 280 सड़कों का निर्माण में करीब 1603 करोड़ रुपये की लागत से करने के लिए DPR बन चुकी है. इन सड़कों की निर्माण प्रक्रिया नवंबर माह से शुरू होने की प्रबल संभावना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *