SBI खाताधारक के बल्ले बल्ले – महज 342 रुपये में पाएं 4 लाख का बंपर फायदा, बैंक ने दी जानकारी…

37
sbi

डेस्क : अगर आप भी भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के खाताधारक है तो फिर आपकी मौज है। क्योंकि देश के शुमार बैंकों में से एक SBI बहुत कम रूपये में इंश्योरेंस की सुविधा दे रही है। केंद्र सरकार की स्कीम, ‘प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना’ और ‘प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना’ है।

जो आपको 4 लाख रुपये तक का कवर दे रही है, इसके लिए आपको महज 342 रुपये ही देने होंगे। SBI ने बताया की अपनी जरूरत के मुताबिक बीमा कराएं और चिंता मुक्त जीवन जिए,,ऑटो डेबिट सुविधा के माध्यम से बचत बैंक खाते के खाताधारकों से प्रीमियम की कटौती की जाएगी। व्यक्ति केवल एक बचत बैंक खाते के माध्यम से योजना में शामिल होने के लिए पात्र होगा।

बता दें कि ‘प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना’ के तहत दुर्घटना में बीमा धारक की मृत्यु होने पर या पूरी तरह से विकलांग हो जाने पर 2 लाख का मुआवजा मिलता है, इस योजना के तहत अगर बीमा धारक आंशिक तौर पर स्थाई रूप से विकलांग हो जाता है तो उसे 1 लाख का कवर मिलता है, इसमें 18-70 साल तक की उम्र का कोई भी व्यक्ति कवर ले सकता है।

इस योजना का सालाना प्रीमियम भी केवल 12 रुपये है। वही ‘प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना’ के तहत बीमा धारक की मृत्यु हो जाने पर नॉमिनी को 2 लाख मिलते हैं, इस योजना का लाभ 18-50 साल तक कोई भी व्यक्ति ले सकता है, इस स्कीम के लिए भी आपको केवल 330 रुपये सालाना प्रीमियम देना होता है। आपको एक बात ध्यान रखना होगा? ये इंश्योरेंस कवर 1 जून से 31 मई तक के लिए होता है, इसके लिए आपका बैंक खाता होना जरूरी है, बैंक अकाउंट बंद हो जाने या प्रीमियम कटने के समय खाते में पर्याप्त बैलेंस न होने से बीमा रद्द भी हो सकता है, इसलिए बीमा लेस से पहले सभी जानकारियां जरूर लेलें।