Bihar में थमा बारिश का दौर – गर्मी से लोग बेहाल, जानें – कब से होगी मूसलाधार बारिश..

डेस्क : बिहार में मॉनसून कमजोर पड़ने से बारिश का दौर अब थम सा गया है। राजधानी पटना समेत बिहार के अधिकतर हिस्सों में मंगलवार को बारिश नहीं हुई। मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश पटना मौसम केंद्र के मुताबिक बीते 24 घंटे के भीतर बिहार में बारिश संबंधी गतिविधियों में एकदम से कमी आ गई। सोमवार को जहां उत्तर और दक्षिण बिहार में कुछ जगहों पर बूंदाबांदी हुई, वहीं मंगलवार को मौसम सूखा रहा। राज्य भर में पूर्वी और दक्षिण पूर्वी हवाओं का प्रवाह बना हुआ है। हवा की गति 10 से 20 किलोमीटर प्रति घंटा है। तेज हवा के चलते अभी बारिश नहीं हो पा रही है। मॉनसून की ट्रफ रेखा राजस्थान के जैसलमेर और पश्चिमी मध्यप्रदेश के दमोह एवं अंबिकापुर से गुजर रही है। यह बंगाल की खाड़ी तक फैली हुई है।

सीतामढ़ी का पुपरी सबसे गर्म : मौसम विभाग की मानें तो अगले दो-तीन दिन तक राज्य में बारिश होने की संभावना बहुत कम है। इस दौरान अधिकतम तापमान में और बढ़ोतरी होगी। मंगलवार को सीतामढ़ी जिले का पुपरी सबसे गर्म रहा, जहां अधिकतम तापमान 38.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके अलावा वैशाली में 38.1 डिग्री सेल्सियस, भागलपुर में 36.8 डिग्री सेल्सियस, बाल्मीकि नगर में 35.4 डिग्री सेल्सियस, मुजफ्फरपुर में 33 डिग्री सेल्सियस, दरभंगा में 35.2 डिग्री सेल्सियस, सुपौल में 34 डिग्री सेल्सियस, कटिहार में 33 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जबकि पटना का अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अगले 2-3 दिन तक बारिश होने के आसार भी नहीं हैं। ऐसे में लोगों को अब गर्मी सताने लगी है। राज्य के अधिकतर हिस्सों के तापमान में अब बढ़ोतरी हुई है।

पटना मौसम केंद्र के मुताबिक बीते 24 घंटे के भीतर ही बिहार में बारिश संबंधी गतिविधियों मे अचानक से कमी आ गई। सोमवार को जहां उत्तर और दक्षिण बिहार में कुछ जगहों पर हल्की बूंदाबांदी हुई, वहीं मंगलवार को मौसम सूखा ही रहा। प्रदेश भर में पूर्वी और दक्षिण पूर्वी हवाओं का प्रवाह बना हुआ है। हवा की गति 10 से 20 किलोमीटर प्रति घंटा की है। तेज हवा के कारण अभी बारिश नहीं हो पा रही है। मॉनसून की ट्रफ रेखा राजस्थान के जैसलमेर और पश्चिमी मध्यप्रदेश के दमोह एवं अंबिकापुर से गुजर रही है। यह रेखा बंगाल की खाड़ी तक फैली हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *