छोटे दुकानदारों की आ गई मौज! अब मिलेगा हर माह 3000 रूपए का फायदा – जानिए कैसे

50
dukandaron kee madad

यदि आप भी कोई छोटा -मोटा दुकान चलाते हैं तो यह ख़बर आपके काम की है। केंद्र सरकार के श्रम विभाग द्वारा एनपीएस ट्रेडर्स स्कीम की शुरुआत की जा रही है। इसे आश्रम के माध्यम से ही प्रचारित किया जा रहा है, जिससे से अधिक लोग इसका फायदा उठा सके। इस योजना का पूरा नाम ‘नेशनल पेंशन स्कीम फॉर ट्रेडर्स एंड सेल्फ एंप्लॉयड पर्सनस’ योजना है। इसमें उम्रदराज लोगों को सामाजिक सुरक्षा के अलावा पेंशन दिए जाने का भी प्रावधान है। यह स्कीम स्वरोजगार, दुकानदार, रिटेल ट्रेडर्स वाले है।

इसके लिए जरूरी शर्तों को ई श्रम पोर्टल पर ज़िक्र किया गया है। जिसमें पहली शर्त है कि इसमें 18-40 साल तक की उम्र वाले ही अप्लाई कर सकते हैं। दूसरी शर्त यह है कि आवेदक की सालाना आय 1.5 करोड़ से ज़्यादा ना हो। जो भी आवेदक इस योजना से जुड़ना चाहते हैं वह ईएसआईसी, एनपीएस या ईपीएफओ का सदस्य नहीं होना चाहिए। इसके अलावा वह व्यक्ती इनकम टैक्स पेयी ना हो।

आपको बता दें कि एनपीएस ट्रेडर्स स्कीम में दुकानदार, व्यापारी ट्रेडर्स या स्वरोजगार वाले लोगों को 3000 रूपए की पेंशन गारंटी के तौर पर दी जाती है। यह स्कीम टैक्स पेंशन स्कीम है। जहां कोई भी व्यक्ति अपनी मर्जी से जुड़ना चाहे तो जुड़ सकता है। आंकड़ों के अनुसार, देश भर में लगभग तीन करोड़ व्यवसायी और स्वरोजगार वाले लोग हैं। इस योजना के का उद्देश्य इन लोगों को पेंशन का लाभ देना है। इस योजना से जुड़ने के बाद व्यक्ति के 60 साल की आयु के बाद 3000 रुपए प्रति माह पेंशन के तौर पर मिलेगी। यह योजना पूर्ण रूप से शैक्षिक और अंशदाई है। यानी कि इसमें आवेदक को हर महीने कुछ रुपए जमा करने होंगे।