ई-श्रम कार्ड धारकों के Account में आने वाले हैं इतने हजार रुपये, जानिए डिटेल में..

18
E shram Mazdoor Card

डेस्क : सरकार द्वारा कई योजनाएं चलाए जा रहे हैं। इसमें से असंगठित क्षेत्रों में कार्य करने वालों के लिए ई-श्रम कार्ड ( E-Shram Card) योजना है। इससे जुड़े लोग अभी काफी खुश नजर आ रहे हैं। दरअसल असंगठित क्षेत्रों में कार्य करने वालों को आर्थिक लाभ पहुंचाने के दृष्टिकोण से सरकार ने ई-श्रम कार्ड योजना का शुरुआत किया,

eshram

इसके प्रतिमाह 500 रुपये दिया जाता है। इसके अलावा कई और लाभ मिलता है। बता दे कि ई-श्रम कार्ड धारकों को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत 2 लाख रुपये तक का बीमा कवर दिया जाता है। यदि किसी श्रमिक की दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को 2 लाख रुपये मिलते हैं। वहीं, अगर व्यक्ति विकलांग है तो उसे 1 लाख रुपये की राशि प्रदान की जाती है।

e shram mazdoor

घर बनाने में मिलेगी सहायता राशि : बता दे की इस योजना के तहत ई-श्रम कार्ड धारकों को घर बनाने में आर्थिक सहायता मिलती है। इसके साथ ही ई-श्रम कार्डधारक को केंद्र सरकार और राज्य सरकारों की योजनाओं का सीधा लाभ भी मिलेगा। आपको श्रम विभाग की सभी योजनाओं का लाभ भी मिलता है जैसे- मुफ्त साइकिल, मुफ्त सिलाई मशीन, बच्चों को छात्रवृत्ति, आपके काम के लिए मुफ्त उपकरण आदि।