खुशखबरी! Bihar के 6वी से स्‍नातक तक के सभी बच्चों के Account में आएंगे इतने हजार, जानिए डिटेल में..

13
bihar 6 class student get money

डेस्क : बिहार राज्य के सभी छात्राओं के लिए एक मौज वाली खबरें सामने आ रही है। दरअसल, राज्य में छठी कक्षा में पढ़ने वाली से लेकर स्नातक पास करने वाली सभी छात्राओं तक के लिए प्रोत्साहन राशि के रूप में 1,223 करोड़ रुपये मिलेंगे। उक्त राशि के भुगतान का शिक्षा विभाग ने प्रस्ताव तैयार किया है जिस पर मंत्रिमंडल से स्वीकृति जल्द ली जाएगी।

फिलहाल शिक्षा विभाग ने लाभार्थियों की पूरी सूची विभागीय पोर्टल पर अपलोड करने का निर्देश सभी जिलों को दिया है। मिली जानकारी के मुताबिक, मुख्यमंत्री बालिका (इंटरमीडिएट) प्रोत्साहन योजना के तहत इंटर पास होने वाली अविवाहित छात्राओं के लिए 400 करोड़ रुपये प्रस्तावित है। इस योजना के तहत बिहार बोर्ड से इंटर पास होने वाली अविवाहित छात्राओं को 25-25 हजार रुपये दिए जाएंगे।

वहीं मुख्यमंत्री बालिका (स्नातक) प्रोत्साहन योजना के तहत स्नातक पास होने वाली छात्राओं के लिए ढाई सौ करोड़ रुपये प्रस्तावित है। इस योजना के तहत राज्य के विश्वविद्यालयों से स्नातक पास होने वाली छात्राओं को 50-50 हजार रुपये मिलेंगे। मुख्यमंत्री शताब्दी बालिका पोशाक योजना के तहत छात्राओं के पोशाक के लिए 200 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। इसके तहत नौवीं से 12वीं कक्षा की छात्राओं को दो-दो सेट पोशाक के लिए प्रति छात्रा डेढ़ हजार रुपये का भुगतान होगा।

यही नही..मुख्यमंत्री बालिका साइकिल योजना के तहत नौवीं कक्षा में पढ़नेवाली छात्राओं को साइकिल के लिए 123 करोड़ रुपये प्रस्तावित है। इसके तहत नौवीं कक्षा में पढ़ने वाली छात्राओं को साइकिल खरीदने के लिए प्रति छात्रा तीन हजार रुपये दिये जाते हैं। मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना के तहत सौ करोड़ की राशि प्रस्तावित है। इस योजना के तहत बिहार बोर्ड से प्रथम श्रेणी में मैट्रिक पास होकर 11वीं कक्षा में नाम लिखाने वाली बेटियों को प्रति छात्रा 10 हजार रुपये दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री बालिका पोशाक योजना के लिए सौ करोड़ रुपये प्रस्तावित है। इस योजना के तहत छठी से आठवीं कक्षा में नामांकित बेटियों को दो सेट पोशाक के लिए प्रति छात्रा एक हजार रुपये दिए जाएंगे।