शतरंज की दुनिया के बादशाह मैग्नस कार्लसन को 16 साल के भारतीय युवा शतरंज खिलाड़ी ने दी मात

Desk : किसी भी खेल की सबसे खास या फिर युं कहें कि बुरी बात यही है कि यहां का कोई भी विजेता हमेशा के लिए खेल पर अपनी बादशाहत नहीं बनाए रख सकता. कुछ ऐसा ही हुआ शतरंज की दुनिया के बादशाह मैग्नस कार्लसन के साथ वे इस बार एक 16 साल के भारतीय युवा शतरंज खिलाड़ी के हाथों मात खा गए. बता दें कि यह कारनामा कर दिखाया है भारत के युवा ग्रैंडमास्टर आर प्रगाननंदा ने, उन्होंने ऑनलाइन रैपिड शतरंज टूर्नामेंट एयरथिंग्स मास्टर्स के आठवें दौर में दुनिया के बेहतरीन खिलाड़ी मैगनस कार्लसन को हराकर खेल की दुनिया में खलबली मचा दी है.

chess player four

गौरतलब है कि कुछ ही समय पहले एक वीडियो सोशल मीडिया पर बड़ी ही तेजी से वायरल हुआ था. वीडियो किसी शतरंज के खेल का था. वीडियो में साफ देखा जा सकता था कि ये शतरंज का मुकाबला एक 13 साल के बच्चे और और एक रूस के वर्ल्ड चैंपियन गैरी कासप्रोव के बीच था. बता दें कि गैरी शतरंज की दुनिया में अपने खेल का लोहा मनवा चुके थे. अब 13-14 साल के बच्चे के साथ उनका मुकाबला था. हालांकि खेल शुरूआत हुई दोनों तरफ से चालें चलने की शुरुआत भी हो गई। कुछ ही समय में कुछ ऐसा हुआ जिसकी किसी को उम्मीद न थी. दुनिया का एक बेहतरीन चेस खिलाड़ी सिर्फ एक 13 साल के बच्चे की चालों के आगे हारने लगा.

chess player two

खास बात तो यह है कि वो 13 साल का लड़का अपनी चाल चलने के बाद आराम से अपनी कुर्सी से उठ कर इधर उधर टहलने लगता. जैसे कि उसे पता हो गैरी अभी समय लेगा. आखिर में उस 13 साल के लड़के ने दुनिया के नंबर वन खिलाड़ी के साथ मैच ड्रा करवा दिया. आपको बता दे की प्रज्ञानानंद की यह पहली ऐतिहासिक जीत नहीं है, उन्होंने अपने करियर इससे पहले भी कई उपलब्धियां हासिल की हैं।

chess player three

Leave a Comment