बिहार के CM नितीश कुमार का सख्त फरमान, अब से पुलिस के काम पर नजर रखेगी CID

cm nitish kumar

cm nitish kumar

डेस्क : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पुलिस प्रशासन पर सख्त रुख अपनाया उन्होंने कहा कि बिहार में पुलिस व्यवस्था के ऊपर अब सीआईडी निगरानी रखेगी। आपको बता दें कि सीआईडी यानी कि अपराध अनुसंधान विभाग को यह जिम्मेदारी सौंपी गई है कि बिहार के किसी भी जिले में अगर कोई घटना हो रही है तो उसकी पूरी जांच होनी चाहिए। साथ ही किसी भी क्षेत्र में किसी भी प्रकार की घटना हो वहां पर सीआईडी की मौजूदगी रहेगी ताकि कोई भी अपराधी छूटने नहीं चाहिए।

आपको बता दें कि बीते दिनों में कई ऐसे अपराध हुए हैं जिनके कारण बिहार पुलिस को शर्मिंदा होना पड़ा है। जब ऐसे अपराध होते हैं, तो ना केवल पुलिस बल्कि सरकार पर भी अनेकों आरोप लगते हैं जिसके चलते बिहार सरकार ने यह फैसला लिया है कि सिर्फ पुलिस की मदद से काम नहीं होगा बल्कि सीआईडी को भी मैदान में उतरना होगा और जांच-पड़ताल में सहयोग करना होगा। साथ ही वह बोले कि इतनी आसानी से हम किसी को नहीं छोड़ेंगे अगर कोई अफसर ऑफिस में बैठा है तो उसको खाली नहीं बैठने दिया जाएगा। सबको काम करना होगा अगर किसी आधुनिक हथियार की जरूरत है तो वह भी मुहैया करवाया जाएगा।

इसके बाद नीतीश कुमार अचानक ही पटेल भवन में मौजूद पुलिस मुख्यालय में पहुंचे और वहां पर हर एक कार्य की समीक्षा की। सभी मौजूद संसाधनों को देखा, परखा और सभी अधिकारियों को यह निर्देश जारी किए कि जिस भी चीज की जरूरत हो उसे लिखित में हमको बताया जाए, ताकि सारे अनुसंधान कार्य में किसी भी प्रकार की बाधा ना आए और सारी चीजें समय रहते मिल जाए। इसके बाद उन्होंने मीडिया से बातचीत की और साफ कहा कि सीआईडी के पास भी काफी ज्यादा काम है। इसके बाद सीआईडी पुलिस प्रशासनिक कार्यों में भी सभी काम को पूरा करेगी अगर कोर्ट में चार्जशीट दायर हो जाती है तो उसके बाद होने वाली एक-एक गतिविधि पर सबकी नजर रहेगी।

पुलिस बल के लिए हूँकि भरते हुए कहा कि अगर महिलाओं की जरूरत पड़ती है तो थानों में महिला पुलिसकर्मियों को नियुक्त किया जाए और सभी जिले के एसपी एवं डीएम को यह सलाह है कि वह समय रहते सभी दोषियों को सजा दें। इसमें जरा भी देरी ना करें एवं इस बात का भी ध्यान रखें कि कोई भी निर्दोष नहीं फसना चाहिए समय समय पर सभी पुलिस वालों की ट्रेनिंग होनी चाहिए। महिलाओं की सुरक्षा का खास ध्यान रखना होगा। इसके बाद उन्होंने बताया कि हम संतुष्ट नहीं होते हैं। हम संतुष्ट तभी होते हैं जब हम दिन रात काम करते हैं इसलिए हम सभी को काम करना होगा और 2015 के बाद से हम प्रतिदिन काम कर रहे हैं। ऐसे में अगर हमारा कोई कर्मचारी काम ना करे तो उसके ऊपर हम सख्त कार्यवाही करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

UPSC टॉपर शुभम की कहानी, 6 साल की उम्र में घर छोड़ा, 12वीं में देखा था IAS बनने का सपना मिलिए जागृति से,जानिए कैसे बनीं वो UPSC के महिला वर्ग में देशभर की टॉपर Divya Aggarwal ने जीता BigBossOTT-जानें ट्रॉफी के साथ कितना मिला कैश ? Jio अब बजट रेंज में लॉन्च करेगा लैपटॉप, ये होंगे कीमत और Features Airtel vs Vi vs Jio : जानें 600 रुपये से कम वाला किसका रिचार्ज प्‍लान सबसे बेस्‍ट