Baleno और Brezza के साथ आ रही सब-कॉम्पैक्ट CNG CAR, मिलेगी 40Km की धाकड़ माइलेज, जानें –

10
Maruti new car

डेस्क : पेट्रोल कारों की मामले में CNG कारें ज्यादा माइलेज देने के लिए जानी जाती हैं, और ये मॉडल प्रति किमी बहुत कम लागत प्रदान करते हैं। अमूमन मारुति ऑल्टो, वैगनआर, सैंट्रो जैसी एंट्री लेवल कारों को सीएनजी (CNG) विकल्प के साथ पेश किया जाता था।

New Maruti Celerio Price - Images, Colours & Reviews - CarWale

हालांकि, एंट्री लेवल सेगमेंट में अधिकांश खरीदारों के लिए माइलेज एक महत्वपूर्ण कारक है। लेकिन, पेट्रोल की कीमतों में वृद्धि के साथ अब लोग सीएनजी कारों (CNG CAR) को खरीदने में रूचि दिखा रहे हैं, और दिलचस्प बात यह है, कि इन अब सीएनजी सेगमेंट एंट्री लेवल मॉडल्स को छोड़ एक कदम आगे बढ़ गया है। मालूम हो की मारुति ने इस साल की शुरुआत में सीएनजी डिजायर लॉन्च की थी।

Maruti Suzuki Car Price, Images, Reviews and Specs | Autocar India

इसके बाद कंपनी बलेनो, स्विफ्ट और आगामी 2022 ब्रेज़ा के साथ सीएनजी लॉन्च करने की भी योजना बना रही हैं। CNG Brezza की मदद से Maruti का लक्ष्य अपनी सब-कॉम्पैक्ट SUV को वापस नंबर 1 पर लाना है। इतना ही नहीं टाटा मोटर्स (Tata Motors) भी नेक्सॉन सीएनजी को लॉन्च करने की योजना बना रही है। सीएनजी कारों की लंबी सूची के बीच किआ ने भी अब सोनेट के सीएनजी मॉडल की टेस्टिंग शुरू कर दी है, जिसकी तस्वीरें पहली बार इंटरनेट पर सामने आई हैं।

Suzuki Vitara Brezza - Wikipedia

Kia Sonet CNG एक सब 4m SUV है, इस कार को टेस्टिंग पर कंपनी के प्लांट के पास देखा गया। स्पाई इमेज में सॉनेट के टेस्टिंग म्यूल में पुराने किआ बैज के साथ पिछली विंडशील्ड पर सीएनजी स्टिकर दिखाई देता है। इसमें पेट्रोल फिलिंग कैप के बगल में CNG इनटेक वॉल्व भी है। वहीं सी पिलर पर एक बैज भी है जो पुष्टि करता है कि यह सीएनजी सॉनेट है। तस्वीरों में GT और T-GDi बैज भी दिखाई दे रहे हैं। इसका मतलब यह हो सकता है कि सॉनेट सीएनजी 1.0 लीटर 3 सिलेंडर युक्त टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ आएगी। Sonet का 1.0 टर्बो पेट्रोल DCT गियरबॉक्स 118 bhp पावर और 172 Nm टॉर्क डिलीवर करता है। इस सोनेट सीएनजी की कीमतें पेट्रोल वेरिएंट की तुलना में लगभग 70 से 90k रुपये अधिक होने की उम्मीद है। वहीं सोनेट अगर टॉप वैरिएंट के सीएनजी विकल्प के साथ आती है, तो इसकी कीमत 13 लाख रुपये के एक्स-शोरूम मार्क को छू सकती है।