सुकन्या समृद्ध योजना : 21 साल में आपकी बेटी बन सकती है करोड़पति, जानें इस सरकारी योजना के बारे में

Sukanya Sammridhi Yojana 2021

डेस्क : हर माँ बाप को अपने बच्चे की पढाई के साथ साथ उसकी शादी की भी चिंता होती है। इन दोनों कामों में सबसे ज्यादा खर्चा भी आता है। अगर लोग अपने बच्चों की पढ़ाई का खर्चा उठाते हैं तो वह इसकी प्लानिंग काफी पहले से शुरू कर देते हैं जिससे बाद में कोई परेशानी न हो। ऐसे में बेटियों की शादी के लिए भी सरकार योजना लेकर आई हुई है जिससे माँ बाप को ज्यादा परेशानी न हो। माँ बाप को अपनी बच्चियों की शादी करनी है तो उसके लिए पहले से ही निवेश करना होता है। अगर ऐसा किया जाता है तो एक समय के बाद अच्छा ख़ासा पैसा जमा हो जाता है। बड़े-बड़े निवेशकों का कहना है की अगर कोई व्यक्ति कमाने लगता है तो उसको जल्द से जल्द बचत करना और निवेश करना सीख लेना चाहिए।

कन्याओं के लिए जो स्कीम शुरू की गई है उसका नाम है सुकन्या समृद्ध योजना (SSY). जैसा की नाम से ही पता लग रहा है की यह योजना सिर्फ कन्याओं के लिए ही है। हर तीन महीने पर इस योजना में ब्याज का निर्धारण किया जाता है। हाल ही में सरकार की ओर से ब्याज दरों में कटौती की गई है। इस योजना में 7.6 की दर से ब्याज दिया जाएगा। उपर्युक्त बताई गई ब्याज दर कटौती सरकारी कर्मचारी की गलती की वजह से हुई है और इसकी पुष्टि निर्मला सीतारमण ने की है। जिससे उसको वापस ले लिए गया है। इस योजना में 15 साल तक पैसा जमा किया जा सकता है। ध्यान से देखा जाए तो मात्र 21 साल में घर की पुत्री के नाम पर करोड़ रुपया आ सकता है।

अगर किसी की बेटी पैदा होती है और एक साल की हो जाती है तो हर महीने 12500 निवेश करना होगा। जब वह 21 साल की हो जाएगी तो 63 लाख रूपए आसानी से मिल जाएगा। यह रकम एक जने के निवेश करने पर मिलेगी। वहीं अगर माता पिता मिलकर अपनी बेटी के लिए निवेश करना चाहते है तो यह कीमत बढ़कर 1 करोड़ रूपए के ऊपर पहुँच जाएगी। इस योजना के तहत सालाना 1000 रूपए से लेकर 1.5 लाख तक का निवेश कर सकते हैं। अगर आपकी बिटिया दसवीं पढ़ लेती है, या फिर वह 18 वर्ष की हो जाती है, तो आंशिक निकासी के तहत पैसा निकाला जा सकता है। बिटिया की इस योजना में 15 वर्ष तक निवेश किया जा सकता है। अगर इस योजना में 1.5 लाख का निवेश किया जाता है तो टैक्स पर छूठ मिलती है। इस स्कीम से जो रकम प्राप्त होगी उस पर टैक्स पर राहत मिलती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *