4 बार असफलता के बाद भी नहीं हारी हिम्मत..पांचवें प्रयास में सीधे बन गए IAS, जानें – उनकी सफलता कहानी..

12
sumit kumar ias

डेस्क : UPSC की परीक्षा के लिए पूरे देश के कोने से लाखों की संख्या में अभ्यर्थी एप्लिकेशन फॉर्म भरते है, मगर उनमें से कुछ चुनिंदा लोग ही इस एग्जाम को क्वालीफाई कर पाते हैं। लाखों में कोई 10 ही होते है जो यूपीएससी के अपने सपने को जीते हैं। उन्हे में से एक सुमित कुमार है..जिन्होने पांचवी बार में यह परीक्षा पास की।

sumit 4

सुमित ने दिन रात अपने सपने के लिऐ मेहनत की कई बार फैल भी हुए अंत में वह पास हो गए ऐसी हि आज की कहानी सुमित कुमार के उपर है जिनके परिश्रम के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। UPSC की परीक्षा बहुत कठिन मानी जाती है, इसीलिए हर साल बड़ी संख्या में युवा इस परीक्षा की तैयारी करते हैं। लेकिन, सफलता कुछ ही लोगों को मिलती है। IAS अफसर सुमित कुमार राय की भी कहानी कुछ ऐसी ही है।

sumit success story

मूल रूप से झारखंड के धनबाद के रहने वाले सुमित कुमार राय यूपीएससी की परीक्षा में लगातार चार बार फेल हुए, लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और पांचवें प्रयास में UPSC की इस कठीन परीक्षा में 54वीं रैंक हासिल की। सुमित ने परीक्षा की तैयारी के लिए बहुत ही ज्यादा मेहनत की। तैयारी के दौरान भी उन्होंने फुल टाइम जॉब की। यही वजह है कि उन्हें पढ़ाई के लिए ज्यादा समय बिल्कुल नहीं मिल पाता था। कई बार ऑफिस से लौटने के बाद वह इतना थक जाते थे कि पढ़ाई नहीं कर पाता था।

sumit 2

हालांकि, फिर भी वह सुबह 4 बजे उठकर पढ़ाई करते थे। वह छुट्टियों में ज्यादा पढ़ते थे क्योंकि उस दिन उनके पास समय होता था। सुमित का मानना ​​है कि अगर आप यूपीएससी परीक्षा में सफलता हासिल करना चाहते हैं तो आपको अपने बेसिक को मजबूत करना होगा और जिस भी किताब से आप पढ़ रहे हैं उसका रिवीजन करना होगा। सुमित बताते है कि यूपीएससी परीक्षा से पहले वह अच्छी नौकरी में थे और वेतन भी ठीक था। लेकिन वह संतुष्ट बिल्कुल भी नहीं थे और देश की सेवा करना चाहते थे। इसलिए उन्होंने यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी। अगर आपके मन मे हि कुछ कर दिखाने का जज्बा है तो सुमित कुमार से प्रेंरणा ले सकते है।

sumit 3