Apps Scam Alert: प्ले स्टोर की दो एप कर रहे हैं लोगों के डेटा को चोरी, जानिए कौन हैं वो एप और किसे शेयर किया जा रहा है आपका डेटा

Apps Scam Alert: अगर आप एंड्रॉयड युजर है तो यह ख़बर आपके लिए ही है। दरअसल गूगल प्ले स्टोर पर दो ऐसे एप्स है जिसकी मदद से चीन तक आपके जरुरी डेटा को पहुंचाया जा रहा है। जो आपके डेटा को चोरी कर चीन भेज रहा है। ऐक साइबर सिक्योरिटी फर्म ने एक रिपोर्ट शेयर करते हुए कहा है कि, इन एप द्वारा चुराए गए डेटा को चीन के सर्वर पर देखा गया है। इसके साथ ही कंपनी ने कहा कि इंडिया में इन एप्स इको 10 लाख से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है। जिसका मतलब है कि लाखों यूजर्स स्पाइवेयर से लैस इन ऐप्स की निगरानी में हैं।

कैसे चकमा दे रहा है यह एप?

एक ब्लॉग पोस्ट शेयर करते हुए मोबाइल साइबर सिक्योरिटी एनालिस्ट कंपनी Pradeo ने दावा किया है कि उसकी तरफ से इन ऐप्स के बारे में गुगल को सतर्क कर दिया गया है। चीनी स्पाइवेयर वाले एप “फाइल रिकवरी और डाटा रिकवरी” और “फाइल मैनेजर” हैं। इन एप्स के नाम से ही पता चलता है कि यह एप यूजर्स को डाटा मैनेजमेंट करने के साथ आपके फोन, टैबलेट या किसी भी एंड्रॉयड डिवाइस से हटाई गई फाइलों को रिस्टोर करने में भी मदद करता है। ऐसे में अगर यूजर्स इसका इस्तेमाल कर रहे हैं तो उन्हें इसको तुरंत अनइंस्टॉल कर देना चाहिए।

डाटा को ऐसे कर रहा हैं लीक?

यही नहीं इन एप्स ने इकट्ठा किए गए यूजर्स के डेटा के बारे में गूगल प्ले स्टोर के नियमों को चकमा दिया है। यह दोनों एप गूगल प्ले स्टोर पर अपनी जानकारी में लिखा है कि ये एप यूजर्स के डिवाइस से कोई डाटा कलेक्ट नहीं करता है जिसे साइबर सिक्योरिटी फर्म ने गलत जानकारी बताया है। इसके अलावा उन्होंने बताया कि अगर इन एप्स ने डेटा कलेक्ट किया है तो यूजर्स इसे हटाने का अनुरोध नहीं कर सकते। इसके साथ ही रिसर्च फर्म ने ये भी कहा है कि यह एप यूजर्स की कॉन्टैक्ट लिस्ट कि भी चोरी कर रहा है। जिससे यूजर्स की रियल टाइम लोकेशन, मोबाइल कंट्री कोड, नेटवर्क प्रोवाइडर का नाम, कोड, सिम प्रोवाइडर का नेटवर्क नंबर, डिवाइस ब्रांड और मॉडल जैसी इंपोर्टेंट जानकारी की चोरी की जा रही है। इसके अलावा सिक्योरिटी फर्म ने यह भी कहा है कि यूजर्स को एप को कोई भी अनुमति देने से पहले उन्हें ध्यान से पढ़ना चाहिए।

Leave a Comment