Technology Event IMC 2023: इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2023 इवेंट के आयोजना के तारीख़ का हुआ ऐलान, जानिए किस महीने में किया जायेगा इसका आयोजन

Technology Event IMC 2023: भारत में टेक्नोलॉजी वर्ल्ड के सबसे बड़े इवेंट इंडिया मोबाइल कांग्रेस (आईएमसी) 2023 के आयोजन का ऐलान कर दिया गया है। इस साल यह इवेंट देश की राजधानी दिल्ली के प्रगति मैदान में 27 से 29 अक्तूबर के बिच आयोजित किया जायेगा। इस साल होने वाला इंडिया मोबाइल कांग्रेस का यह इवेंट इसका सातवां संस्करण होने वाला है। इस साल इस इवेंट की मेज़बानी दूरसंचार विभाग (DoT) और सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (COAI) मिलकर करने वाला है। इस साल होने वाले आईएमसी के इवेंट का थीम “ग्लोबल डिजिटल इनोवेशन” रखा गया है। वहीं यह उम्मीद जताई जा रही है की इस साल लगभग 100,000 प्रतिभागियों, 5,000 सीएक्सओ-लेवल के डेलीगेट्स, 350 से अधिक स्पीकर और 400 से अधिक एक्जीबिटर्स के साथ इस इवेंट में शामिल होने वाले हैं।

किस साल से शुरू हुआ है यह इवेंट?

आपको बता दें कि भारत सर्कार ने इस इवेंट को छह साल पहले शुरू किया था। इसका सबसे पहला संस्करण इंडिया मोबाइल कांग्रेस इवेंट का आयोजन साल 2017 में किया गया था। इस इवन के शुरू होने के साथ ही पिछले छह सालों से यह इवेंट भारत की ग्लोबल उपस्थिति को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। इस इवेंट को और्गेनाइज करने से भारत के इंडस्ट्री के लीडर्स को डिजिटल इनोवेशन में आगे बढ़ने में भी मदद मिल रही है। इसके साथ ही इससे टेक्नोलॉजी वर्ल्ड के भविष्य को आकार देने के लिए एक महत्वपूर्ण स्थान बनाने में भी मदद मिल रहा है, जिसमें भारत ने पहले स्थान पर जगह बनाई हुई है।

इस साल क्या मिलेगा ख़ास सौगात?

आपको बता दें कि पिछले साल इसी भारतीय मोबाइल कांग्रेस इवेंट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को 5G की सौगात दी थी। वहीं इस साल यह उम्मीद जताई जा रही है की इस इवेंट में 6जी को लाने, 5जी नेटवर्क को सुधार करने, दूरसंचार और अन्य क्षेत्रों पर फोकस किया जाएगा। इसके साथ ही इस साल के इवेंट में एआई एप्लीकेशन, एज कंप्यूटिंग, इंडस्ट्री 4.0 और इंडिया स्टैक को लेकर भी कई नई जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा इस साल आईएमसी के इवेंट में ब्रॉडकॉस्ट, सैटेलाइट कम्युनिकेशन, मैन्युफेक्चरिंग और सेमीकंडक्टर जैसे संबंधित टेक्नोलॉजी डोमेन के विस्तार को शोकेस किए जाने का अनुमान लगाया जा रहा है। इसके साथ ही इस साल के आईएमसी में एक प्रमुख स्टार्ट-अप इवेंट एस्पायर भी पेश किया जाएगा। यह दूरसंचार और डिजिटल डोमेन में युवा इनोवेटर्स और इंडस्ट्री प्रोफेशनल्स के बीच उद्यमिता और विकास को बढ़ावा देने के साथ जोड़ने का काम करेगा।

Leave a Comment