बिहार विधानसभा चुनाव 2020 : तेज प्रताप की हसनपुर में उम्मीदवारी से , सियासी समीकरण गड़बड़ाए

तेज प्रताप की हसनपुर में उम्मीदवारी से , सियासी समीकरण गड़बड़ाए

डेस्क : तेज प्रताप यादव (Tej Pratap Yadav) की हसनपुर सीट से चुनाव लडऩे की घोषणा के बाद सियासी हलचल शुरू हो चुकी है। अंदरखाने समीकरण बनने-बिगडऩे लगे हैं। साथ ही पत्नी ऐश्वर्या राय (Aishwarya Rai) द्वारा इस सीट पर उन्हें चुनौती देने की तैयारी से सभी का ध्यान यहां केंद्रित हो गया है। अब इस सीट के लिए चुनावी पंडित गुणा-भाग करने जुट गए है। वही कुछ लोग ऐश्वर्या के लिए संभावित पार्टी की अटकलबाजी में जुटे हैं। हालांकि, एनडीए (NDA) में जदयू (JDU) की सीटिंग सीट होने के कारण ज्यादा कयासबाजी तो नहीं हो रही, पर नई चर्चा के कारण कानाफूसी जरूर हो रही।

वही लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) के इस लाल के यहां आने की घोषणा के बाद ही महागठबंधन (Grand Alliance) के अन्य घटक दलों के लिए दावेदारी खत्म मानी जा रही है। पांच साल से जमीन तैयार करते स्थानीय नेताओं के चेहरे पर मायूसी देखी जा रही है। हालांकि, गठबंधन धर्म का निर्वाह करते हुए वे सार्वजनिक कुछ भी कहने से परहेज कर रहे। तेज प्रताप इस सीट से चुनाव लडऩे का पूरा मन बना चुके हैं। स्थानीय नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ इलाके का भ्रमण भी कर चुके हैं। हसनपुर बाजार में रोड शो भी किया था। उल्लेखनीय है कि ऐश्वर्या और तेज प्रताप के बीच तलाक प्रकरण पर कानूनी लड़ाई जारी है।

यह सीट शुरू से यादवों का वर्चस्व स्थल रहा है। गठन काल से इस सीट पर यादव उम्मीदवार जीतते रहे हैं। स्थानीय प्रबुद्ध जन बताते हैं कि यहां जाति के आगे दलों की परिपाटी गौण हो जाती है। कुछ जाति विशेष का अपना समीकरण है जो अलग-अलग फार्मूलों पर सेट होता रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *