आरा-बक्सर के रास्ते पटना जाना होगा आसान, मार्च तक तैयार हो जाएगा कोईलवर पुल का निर्माण कार्य..

13
koilover bihar bridge

न्यूज़ डेस्क: बिहार सरकार राजधानी पटना से हर जिलो अच्छी सड़कों के साथ जोड़ना चाहती है, जिससे हर कोई पटना की सुख सुविधाओं का लाभ उठा सकें। इसी कड़ी पटना से आरा और बक्सर जाने वाली सड़क को पुर्णतः सुचारू बनाने के लिए सभी कार्य युद्ध स्तर पर किया जा रहा है। इस रूट के बीच में पड़ने वाले सोन नदी को पार करना आसान होगा। पुराने कोइलवर पुल से कुछ दूरी पर बन रहे नए छह लेन के पुल की दूसरी लेन भी मार्च की शुरुआत तक बनकर तैयार हो जाएगी। ऐसे में अगले दो माह में इस पुल की दोनों लेन से वाहनों का आना-जाना शुरू हो जाएगा।

मालूम हो कि पुल के एक लेन का उद्घाटन 10 दिसंबर 2020 में वर्चुअल माध्यम से केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किया था। तब से नदी पार करना बहुत आसान हो गया। शेष उत्तर की ओर तीन लेन सड़क पुल का काम निरंतर जारी रहा और यह भी तैयार है। केवल पूर्वी छोर पर एनएच 30 के उत्तर-दक्षिण दोनों तरफ मिट्टी भरने का काम चल रहा है। इधर भोजपुर के डीएम रोशन कुशवाहा ने भी कहा है कि शेष तीन लेन के पुल का भी उद्घाटन मार्च में किया जाएगा। तत्पश्चात छह लेन के इस नवनिर्मित सड़क पुल का सपना पूरा होगा और लोगों के आवागमन में काफी सहोलियत मिलेगी।

इन जिलों को होगा बहुत लाभ: इस मार्ग के आरंभ होने से इसके पश्चिम में आरा, बक्सर, भभुआ, सासाराम, कैमूर, उत्तर में गंगा पुल को पार करते हुए छपरा, सीवान और इससे जुड़े अन्य शहरों, जिलों और अन्य राज्यों को कोइलवा अब्दुलबारी पुल के पूर्व और पश्चिम दोनों तरफ जाम से छुटकारा मिलने से समय की काफी बचत होगी। बतातें चलें कि आरा क्षेत्रीय संसद के सह मंत्री आरके सिंह द्वारा 22 जुलाई 2017 को कोइलवर अब्दुलबारी पुल के उत्तर के पास समानांतर 1.528 मीटर लंबे और 30 मीटर चौड़े 30 छह लेन पुल के नए निर्माण की आधारशिला रखी गई थी।