बुढ़ापे की चिंता खत्म! केंद्र सरकार के इस योजना से हर माह मिलेंगे 5 हजार रुपये, तुरंत करना होगा ये काम..

5
5 hajaar rupay

डेस्क : हर आम नागरिक प्रतिदिन मेहनत करता है, तब कुछ न कुछ पैसे कमाता हैं। कोई नौकरी करता है, तो कोई बिजनेस करके अपना जीवन-यापन करता है। बच्चों की पढ़ाई, घर के खर्चे, जैसे जरूरतों को पूरी करने के लिए कई बार पैसे कम पड़ते हैं। वहीं, दूसरी तरफ लोगों को भविष्य की चिंता भी सताती है।

अपने भविष्य को बेहतर और सुरक्षित बनाने के लिए लोग कई तरह की चीजों में निवेश भी करते हैं। ऐसे में अगर आप भी चाहते हैं कि आपका बुढ़ापा और अच्छे से बीते और आपको पैसों की दिक्कतों से नहीं जूझना पड़े, तो ऐसे में आप एक केंद्र सरकार की योजना में निवेश कर सकते हैं। इसका नाम है ‘अटल पेंशन योजना’। बता दे की आपको ‘अटल पेंशन योजना’ से जुड़ने के लिए और इसका लाभ लेने के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://enps.nsdl.com/eNPS/NationalPensionSystem.html पर जाना होगा।

फिर आपको ‘एवीपाई एप्लीकेशन’ पर क्लिक करना है और अपने आधार कार्ड की डिटेल दर्ज करनी है। इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। अब ओटीपी दर्ज करें और अपने बैंक खाते की जानकारी भरें। अब आपको अपने बैंक अकाउंट को वेरिफाई करना है और फिर ये अकाउंट सक्रिय हो जाएगा। फिर आपको अपने प्रीमियम को जमा करने की डिटेल देनी है और साथ में नॉमिनी भी भरें। इसके बाद ई-साइन करें और ये वेरिफाई होगा। इसके बाद आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा। जिन लोगों की उम्र 18 से 40 साल के बीच है, वो लोग इस योजना से जुड़ सकते हैं। इसमें आपको पहले निवेश करना होता है, और फिर आपको इसका लाभ 60 साल के बाद मिलता है। पेंशन के रूप में हर महीने 5 हजार रुपये मिलते हैं