बिहार से दिल्ली का सफ़र महज़ 7 घंटे में होगा पूरा, 1 सितम्बर से शुरू हो रही नई ट्रेन – 160 किमी की रफ़्तार से दौड़ेगी गाड़ी

डेस्क : भारत सरकार की ओर से बिहार वासियों को नई सुविधा मिलने जा रही है, बतादें कि बिहारवासियों के लिए अब एक नई ट्रेन की शुरुआत होगी। यह ट्रेन 1 सितंबर 2021 से चलने शुरू होगी। इस ट्रेन की स्पीड 160 किलोमीटर प्रति घंटा रखी गई है। ऐसे में मात्र 7 घंटे के सफर में यह ट्रेन आपको दिल्ली से बिहार और बिहार से दिल्ली पहुंचा देगी। इस ट्रेन के चलने से बिहार की राजधानी पटना और देश की राजधानी दिल्ली के बीच का सफर चंद घंटों में पूरा हो जाएगा।

अधिकारियों का कहना है कि इस ट्रेन की रफ्तार एक मेट्रो ट्रेन की रफ्तार के बराबर है। इस ट्रेन को पटना नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस के समय पर चलाया जाएगा। फिलहाल ट्रैक की स्थिति इतनी अच्छी नहीं है जिसके चलते ट्रेन को 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलाया जा सके। फिलहाल, इस ट्रेन को 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलाया जाएगा। अनुमान लगाया जा रहा है कि इतनी तेज रफ्तार से पटना और दल्ली का सफर महज 7 घंटे के भीतर तय कर लिया जाएगा। अब आने वाले समय में अनेकों यात्रियों को इसका लाभ मिलने वाला है।

इस ट्रेन के गेट खुद बंद होंगे और खुद ही खुलेंगे। ज्यादा जानकारी के लिए बता दें कि इस ट्रेन को तेजस एक्सप्रेस नाम दिया गया है। यात्री अब इधर-उधर नहीं चढ़ेंगे। जब यात्री पूरी तरह से अंदर चले जाएंगे तो ट्रेन का गेट अपने आप बंद होगा और तभी ट्रेन चलेगी। इतना ही नहीं ट्रेन में चाय और कॉफी की सुविधा भी दी जा रही है। हर जगह एलसीडी स्क्रीन और वाईफाई लगा हुआ मिलेगा। शौचालय भी सेंसर से स्वचालित किए गए हैं। शौचालय के बाहर हाथ सुखाने वाली मशीन लगी है, बता दें कि इस पूरी ट्रेन के डिब्बों का निर्माण कपूरथला में हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.