बिहार पंचायत चुनाव 2021 में किस्मत आजमाने बाले नेता जी को नामांकन के वक्त इतना लगेगा शुल्क

Panchayat Chunao

न्यूज डेस्क / सुमन सौरभ : बिहार ( BIHAR ) 2021 पंचायती चुनाव की तैयारी जोर शोर से चल रही है। लेकिन अभी तक चुनाव आयोग की आधिकारिक सूचना जारी नहीं हुई है। वहीं चुनाव लड़ने के लिए प्रत्याशियों का नामांकन शुल्क निर्धारित कर दिया गया। राज्य निर्वाचन आयोग के अधिकारियों द्वारा सुबे के सभी जिला पदाधिकारी को चुनाव तैयारी को लेकर दिशा निर्देश दिया जा रहा है।

निर्धारित शुल्क के अनुसार ग्राम कचहरी पंच व पंचायत सदस्य प्रत्याशी का नामांकन शुल्क – 250 रुपये (महिला प्रत्याशी, एससी,एसटी व पिछड़े वर्गों के प्रत्याशी के लिए 125 रुपये), मुखिया व कचहरी सरपंच प्रत्याशी- 1000 रुपये (महिला प्रत्याशी, एससी,एसटी व पिछड़े वर्गों के प्रत्याशी का 500 रुपये), जिला परिषद सदस्य प्रत्याशी को- 2000 रुपये (महिला प्रत्याशी, एससी,एसटी व पिछड़े वर्गों के प्रत्याशी का 1000 रुपये) नामांकन शुल्क के रूप में देने होंगे। आयोग ने जिलाधिकारियों को निर्देश दिया है, कि नामांकन की अंतिम तिथि के बाद नामांकन पत्रों की जांच में तीन दिनों का अंतर नहीं होना चाहिए।

अधिकारियों की मानें तो नामांकन पत्रों की जांच एक या एक से अधिक तिथियों को की जा सकती है। नामांकन पत्रों की जांच के बाद नाम वापसी की तिथि अधिकतम दो दिन हो सकती है। नामांकन का समय सुबह 11 बजे से शाम चार बजे तक निर्धारित किया जायेगा। मतदान सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक होगा, जबकि मतगणना सुबह आठ बजे से प्रारंभ होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *