उड़ती फ्लाइट में पायलट हुआ बेहोश, यात्रियों की जान बचाने के लिए पैसेंजर ने कराई सेफ लैंडिंग- Watch Video

43
flight landing

डेस्क : बीते दिनों में एक घटना सामने आई, जहां आसमान में हुआ पायलट बेहोश कई लोगों की जान बचाने के लिए पैसेंजर ने कराई सेफ लैंडिंग। अमेरिका के फ्लोरिडा शहर की हैं यह घटना जहां पाम बीच इंटरनेशनल एयरपोर्ट से लगभग 112 किलोमीटर दूर आसमान में अचानक पायलट की तबियत बिगड़ गई, इससे पहले उसको कुछ समझ आता वो बेहोश हो गया। तभी एक पैसेंजर ने कमान संभाली और सबसे पहले एयर ट्रैफिक कंट्रोल को मैसेज भेजा और कांटेक्ट करने की कोशिश की। यह प्लेन सेसना कारवां हैं जिसकी स्पीड तकरीबन 340-350 किलोमीटर प्रति घंटे की हैं। इस प्लेन में 14 लोग तक सवार हो सकते हैं।

अब हुआ कुछ ऐसा जिसको सुन कर आप भी हैरान हो जाएंगे? आसमान में जब पायलट बेहोश हुआ तो एयर ट्रैफिक कंट्रोल से संपर्क करने की कोशिश एक पैसेंजर ने की, उसने सबसे पहले यह बताया कि पायलट बेहोश हो गया है और उसको प्लेन उड़ाना नहीं आता। ऐसे में ATC भी परेशान हो गई थी कि कैसे इस मुश्किल घड़ी से बाहर निकले। फिर ATC ने पैसेंजर से पूछा आपकी पोजीशन क्या हैं? जवाब में पैसेंजर ने कहा सर मुझे नहीं बस फ्लोरिडा का तट दिख रहा हैं। तब ATC ने उन्हें विंग कंट्रोल करने को कहा और तट के साथ चलने को बोला और उन्होंने यह भी कहा कि हम प्लेन की लोकेशन ढूंढ रहे हैं।

थोड़ी देर में प्लेन की पोजीशन ढूंढ ली गयी और उसके बाद जो हुआ वो चमत्कार से कम नहीं था। प्लेन की दूरी 40 किलोमीटर पर थी उसके बाद पैसेंजर और ATC की मदद से प्लेन की सेफ लैंडिंग करवा ली गई। यह बात कहना गलत नहीं होगा कि एयर ट्रैफिक कंट्रोल ने पूरी मदद की पैसेंजर की पर गाइडेन्स और उसको फॉलो करना वो भी प्लेन की सफल लैंडिंग यह मजाक नहीं हैं पर ऐसा सच्च में हुआ और 14 लोगों की जान बचा ली गई।