1 मई से घट जाएगी रॉयल एनफील्ड के इन बाइक्स की कीमत – जानिए कितने कम होने दाम

11
Bullet bikes

डेस्क : रॉयल एनफील्ड बुलेट के नए मॉडल के छोटे-मोटे अपडेट पर नजर रखे हुए है। ताकि राइडिंग को मजेदार और सुविधाजनक बनाया जा सके। हालांकि, रॉयल एनफील्ड ने अपनी दो लोकप्रिय बाइक उल्का और हिमालयन से ट्रिपर नेविगेशन के मानक फीचर को हटा दिया है। कंपनी ने इस फीचर को क्रूजर और एडवेंचर टूरर बाइक्स के सभी वेरिएंट्स में स्टैंडर्ड के तौर पर पेश किया था

ट्रिपर नेविगेशन को हटाने से लागत कम हो जाएगी : अभी तक यह स्थिति साफ नहीं हो पाई है कि कंपनी ने दोनों बाइक्स से इस ट्रिपर नेविगेशन को क्यों हटाया है। हालांकि माना जा रहा है कि सेमीकंडक्टर चिप की कमी के चलते यह फैसला लिया गया है। हालांकि, कुछ एक्सपर्ट्स के मुताबिक इस फीचर के हटने से दोनों बाइक्स की कीमत पर असर पड़ेगा। माना जा रहा है कि इससे कीमत 5,000 रुपये तक कम हो सकती है। न्यू जेनरेशन क्लासिक 350 और स्क्रैम 411 जैसे अन्य मॉडलों में शुरू से ही वैकल्पिक एक्सेसरी के रूप में ट्रिपर नेविगेशन की पेशकश की जा रही है। । लेटेस्ट अपडेट के बाद इन बाइक्स पर ट्रिपर नेविगेशन रॉयल एनफील्ड के MIY कॉन्फिगरेटर के जरिए ही उपलब्ध होगा। ग्राहक इसे वैकल्पिक एक्सेसरी के तौर पर कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट से खरीद सकेंगे।

ट्रिपर पॉड ने बारी-बारी से नेविगेशन दिखाया : सवार के लिए ट्रिपर नेविगेशन एक अत्यंत उपयोगी विशेषता थी। इसे ब्लूटूथ की मदद से स्मार्टफोन से कनेक्ट किया गया था। जिसके बाद ट्रिपर पॉड टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन दिखाएगा। Royal Enfield ने हाल ही में Meteor 350 लाइनअप में तीन नए रंग विकल्प जोड़े हैं। फायरबॉल ब्लू और फायरबॉल मैट ग्रीन रंग इसके फायरबॉल वेरिएंट में जोड़े गए हैं। वहीं, सुपरनोवा वेरिएंट में रेड कलर जोड़ा गया है। न्यू फायरबॉल मैट ग्रीन एक नया कलरवे है, जिसे फ्यूल टैंक पर मैट-फिनिश ग्रीन दिया गया है। जिसमें आपको अलॉय पर मैचिंग साइड पैनल स्टिकर्स और ग्रीन रिम टैप मिलेंगे। फायरबॉल ब्लू एक गहरे, जीवंत, चमकदार फिनिश वाले नीले रंग के साथ डील पर मिलेगा। टैंक पर पीले बैज के साथ-साथ पीले साइड पैनल स्टिकर और टायर रिम टैप के साथ मिलान। जबकि, सुपरनोवा रेड डुअल टोन प्रीमियम रीगल रेड और ब्लैक कलर के फ्यूल टैंक और मैचिंग साइड पैनल के साथ आता है।

इस बुलेट में 349cc का एयर-कूल्ड सिंगल सिलेंडर BS6 कंप्लेंट इंजन दिया गया है। जो 20.5hp की पावर और 27Nm का टॉर्क जेनरेट कर सकता है। इंजन 5 स्पीड गियरबॉक्स से लैस है।बुलेट में स्मार्ट कनेक्टिविटी है। ऐप की मदद से आप अपने फोन को बाइक से कनेक्ट और कंट्रोल कर पाएंगे। नेविगेशन को फोन से कनेक्ट करके आप इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर देख सकते हैं।Metier 350 में एक डिजिटल एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर होगा, जिसमें राइडर्स गियर पोजीशन, ओडोमीटर, फ्यूल गेज, ट्रिप मीटर और सर्विस रिमाइंडर जैसे फीचर्स देख सकेंगे।सुरक्षा के लिए, बुलेट में डुअल चैनल एबीएस, ट्विन शॉक एब्जॉर्बर, एलईडी डीआरएल के साथ सर्कुलर हैलोजन हेडलैंप, एलईडी टेललैंप और 41 मिमी टेलिस्कोपिक फोर्क्स हैं।इस बुलेट को लंबी दूरी तय करने के लिए डिजाइन किया गया है। बुलेट सीट भी दो लोगों के लिए आरामदायक है। इसमें एक बैकरेस्ट भी है।

बुकिंग राशि भी बढ़ाई रॉयल एनफील्ड ने अपने सभी मॉडलों की प्री-बुकिंग राशि 10,000 रुपये से बढ़ाकर 20,000 रुपये करने का फैसला किया है। नई बुकिंग कीमतें 1 मई, 2022 से प्रभावी हैं। कंपनी के पास फिलहाल बुलेट 350, क्लासिक 350, उल्का 350, हिमालयन, स्क्रैम 411, इंटरसेप्टर 650 और कॉन्टिनेंटल जीटी 650 के 7 मॉडल हैं। रॉयल एनफील्ड कुछ नए मॉडल भी विकसित कर रही है। कंपनी 350सीसी कैटेगरी में हंटर 350 और न्यू-जेन बुलेट 350 का उत्पादन कर रही है। जिसे नए जे सीरीज प्लेटफॉर्म द्वारा विकसित किया जाएगा। इस बीच, यह 650cc श्रेणी में कई नए मॉडल भी तैयार कर रहा है, जिसमें सुपर उल्का और शॉटगन शामिल हैं।